5 Dariya News

श्री गुरु रविदास जी के प्रकाश पर्व के अवसर पर मुख्यमंत्री जालंधर से बनारस जाने वाली रेलगाड़ी को दिखाएंगे हरी झंडी

डेरा बल्लां के प्रतिनिधिमंडल ने भगवंत मान के साथ की मुलाकात

5 Dariya News

चंडीगढ़ 31-Jan-2023

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने श्री गुरु रविदास जी के प्रकाश पर्व को समर्पित 2 फरवरी को जालंधर सिटी स्टेशन से बनारस जाने वाली रेलगाड़ी को हरी झंडी दिखाने के लिए डेरा बल्लां प्रबंधक समिति के बुलावे को स्वीकार कर लिया।  

मुख्यमंत्री ने आज यहाँ अपने सरकारी आवास में डेरा बल्लां की प्रबंधक समिति के प्रतिनिधिमंडल के साथ बातचीत के दौरान कहा कि इस मैगा समागम का हिस्सा बनना उनके लिए बड़े गर्व की बात है। उन्होंने डेरा बल्लां द्वारा समाज के कमज़ोर और पिछड़े वर्गों के लिए किए जा रहे लोक कल्याण के कार्यों की भी सराहना की।

भगवंत मान ने कहा कि वह इस समागम में विनम्र श्रद्धालु के तौर पर शिरकत करेंगे और डेरा बल्लां के प्रमुख संत निरंजन दास जी से अशीर्वाद लेंगे।मुख्यमंत्री ने यह भी ऐलान किया कि राज्य द्वारा श्री गुरु रविदास जी के प्रकाश पर्व को पूरे उत्साह और धार्मिक भावना के साथ मनाया जाएगा। 

भगवंत मान ने कहा कि वह 5 फरवरी को जालंधर में होने वाले इस समागम में अपने कैबिनेट साथियों समेत शिरकत करेंगे। उन्होंने कहा कि श्री गुरु रविदास जी ने समूची मानवता के कल्याण, समाज के सभी वर्गों की समानता का संदेश देकर समानता पर आधारित समाज का सृजन किया।

एक अन्य मुद्दे संबंधी चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा जल्द ही बल्लां में अति-आधुनिक गुरू रविदास बाणी अध्ययन (खोज) केंद्र की स्थापना के लिए फंड जारी किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि पिछली सरकार ने इस प्रोजैक्ट को लेकर केवल बातें ही कीं, परन्तु फंड जारी करने का काम नहीं किया। 

भगवंत मान ने कहा कि यह फंड जल्द ही जारी कर दिए जाएंगे, क्योंकि यह अध्ययन केंद्र श्री गुरु रविदास जी की बाणी के बारे में व्यापक अनुसंधान और अध्ययन करने के साथ-साथ श्री गुरु रविदास जी की शिक्षाओं को दुनिया के हरेक कोने तक पहुँचाने के लिए अहम भूमिका निभाएगा।  

मुख्यमंत्री ने आशा अभिव्यक्त की कि यह केंद्र श्री गुरु रविदास जी की विचारधारा के प्रचार में मददगार सिद्ध होगा। उन्होंने कहा कि यह केंद्र गुरू जी के जीवन और विचारधारा का अध्ययन करने वाले विद्यार्थियों और खोजकर्ताओं के लिए श्री गुरु रविदास जी की पवित्र बाणी के विभिन्न पहलुओं के बारे में खोज करने में अहम भूमिका निभाएगा। 

भगवंत मान ने राज्य में अनुसूचित जाति भाईचारे के कल्याण के लिए किए जा रहे हरेक प्रयास के लिए डेरा प्रबंधकों को पूर्ण सहयोग देने का आश्वासन भी दिया।