5 Dariya News

शिव खोड़ी मेला की तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया

डीसी रियासी ने पुख्ता सुरक्षा की मांग की

5 Dariya News

रियासी 31-Jan-2023

उपायुक्त रियासी बबीला रकवाल ने आज श्रद्धेय शिव खोड़ी मंदिर में महा शिवरात्रि मेला 2023 के सुचारू संचालन हेतु व्यवस्थाओं को अंतिम रूप देने के लिए एक बैठक की अध्यक्षता की। तीन दिवसीय मण्डली 17 फरवरी से शुरू होगी और 19 फरवरी, 2023 को समाप्त होगी।

डीडीसी ने पेयजल की सुविधा, निर्बाध बिजली आपूर्ति, स्वच्छता, सड़कों की मरम्मत, चिकित्सा सुविधाओं और सुरक्षा व्यवस्था जैसे विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। उन्होंने संबंधित विभागों को महाशिवरात्रि यात्रा के सुचारू संचालन हेतु आवश्यक व्यवस्थाएं पहले से करने के निर्देश दिए।

 तहसीलदार पौनी को लंगर आयोजकों हेतु अनुमति/पहचान पत्र जारी करने और यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया कि लंगर पहले से निर्दिष्ट स्थानों पर ही स्थापित किए जाएं। एडी टूरिज्म को मेले के दौरान रनसू-शिवखोड़ी क्षेत्र की साफ-सफाई/स्वच्छता के मामले को पर्यटन निदेशक के समक्ष उठाने को कहा गया।

एसएसपी अमित गुप्ता ने बताया कि पुलिस यात्रा के सुचारू संचालन हेतु टैक्सी स्टैंड, बेस कैंप, राम मंदिर टट्टू स्टैंड और पवित्र गुफाओं के प्रवेश द्वार पर चार तलाशी बिंदु स्थापित करेगी। उन्होंने डीसी को सुरक्षा ग्रिड और यातायात प्रबंधन योजना के बारे में जानकारी दी। 

एआरटीओ रियासी को कांडा और तेर्यथ तक भारी वाहनों की अनुमति देने और कांडा से तीर्थयात्रियों के लिए पिक-अप और ड्रॉप सेवा के लिए 20 मेटाडोर/मिनी बसें प्रदान करने के लिए कहा गया। चिकित्सा सुविधाओं के संबंध में सीएमओ ने कहा कि किसी भी अप्रिय घटना और मेडिकल इमरजेंसी से निपटने के लिए आवश्यक दवाइयां, ऑक्सीजन सिलेंडर, स्ट्रेचर, एंबुलेंस आदि के साथ पर्याप्त संख्या में मेडिकल स्टाफ की व्यवस्था की जाएगी। 

उपायुक्त ने पीडीडी, पीएचई और पीडब्ल्यूडी को यात्रा के दिनों में पर्याप्त संख्या में आदमी, मशीनरी और सामग्री तैनात करने को कहा। जेजेएम विभाग को रनसू से शिवखोड़ी तक मौजूदा जल बिंदुओं के माध्यम से पानी की आपूर्ति करने, सभी पंपिंग स्टेशनों और स्रोतों को निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के अलावा पानी की कमी से बचने के लिए सभी जलाशयों को पहले से भरने के लिए कहा गया।

बीडीओ पौनी को नायब तहसीलदार के साथ मिलकर एक उपयुक्त लैंडफिल की पहचान करने के लिए कहा गया ताकि यात्रा समाप्त होने के बाद अपशिष्ट सामग्री/कूड़े के निपटान के लिए एक अस्थायी गड्ढा बनाया जा सके और उसे ढक दिया जा सके।

उपायुक्त बबीला रकवाल ने संबंधितों को योजना की जांच करने और किसी भी कमी के बारे में सूचित करने के लिए कहा ताकि समय रहते इसे ठीक किया जा सके। बैठक में एडीसी अब्दुल स्तार, एसीडी अनिरुद्ध राय, डीपीओ मोहम्मद फैसल, सीईओ, अन्य जिला अधिकारियों के अलावा अन्य सम्बंधित अधिकारी उपस्थित थे।