5 Dariya News

डीएम विशेष पॉल महाजन ने डोडा में 7वीं एनसीओआरडी समिति की बैठक की अध्यक्षता की

हितधारकों से नशीली दवाओं के दुरुपयोग के खिलाफ युद्ध को तार्किक अंत तक ले जाने को कहा

5 Dariya News

डोडा 31-Jan-2023

जिला मजिस्ट्रेट डोडा विशेष पॉल महाजन ने डीसी कार्यालय डोडा में 7वीं नार्को समन्वय समिति की बैठक बुलाई और पिछली बैठकों में जिले में नशाखोरी के खिलाफ आगामी कार्रवाई करने हेतु जारी निर्देशों पर नामित सदस्यों द्वारा की गई कार्रवाई पर चर्चा की। 

एसएसपी अब्दुल कयूम, जो समिति के संयोजक भी हैं, ने मादक पदार्थों की लत और तस्करी पर नियंत्रण के संबंध में जिले में नवीनतम रिपोर्ट प्रस्तुत की। एसएसपी ने कमेटी को बताया कि नशा बेचने/नशा करने वाले 52 व्यक्तियों के खिलाफ 43 प्राथमिकी दर्ज की गयी है।

उन्होंने कहा “लगभग 30 व्यक्तियों को निवारक हिरासत में लिया गया है, और 2 व्यक्तियों को नारकोटिक ड्रग्स एंड साइकोट्रोपिक सब्सटेंस एक्ट, 1988 में अवैध तस्करी की रोकथाम के तहत मामला दर्ज किया गया है। जिले में अब तक मेडिकल स्टोर के चार लाइसेंस रद्द कर दिए गए हैं और सभी मेडिकल दुकानों पर निगरानी रखी जा रही है। 

‘‘पुनर्वास केंद्र भेजे गए चार नशेड़ियों में से तीन पूरी तरह स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं। डीएम ने वर्ष 2023 को जिले से नशा उन्मूलन हेतु समर्पित करने पर जोर दिया। उन्होंने मिशन मोड पर नशीली दवाओं के दुरुपयोग के खिलाफ युद्ध छेड़ने के लिए हितधारकों पर जोर दिया। 

उन्होंने एसीडी को पीआरआई के परामर्श से पंचायतों, ब्लॉकों और तहसीलों को नशा मुक्त घोषित करने और मार्च 2023 के अंत तक 50 प्रतिषत पंचायतों को नशा मुक्त घोषित करने का लक्ष्य निर्धारित करने के लिए कहा। 

यह निर्णय लिया गया कि भांग/अफीम की खेती में शामिल या नशीली दवाओं की तस्करी या लत में शामिल किसानों/व्यक्तियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू करने के अलावा उन्हें किसी भी सरकारी योजना से लाभ प्राप्त करने से वंचित किया जाएगा।

बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त, सहायक आयुक्त राजस्व, मुख्य योजना अधिकारी, एसीपी, डीएसडब्ल्यूओ, सीएमओ, ईटीओ, प्रिंसिपल डाइट, जिला कृषि अधिकारी, डीआईओ डीआईपीआर और औषधि नियंत्रण अधिकारी, एडीसी भद्रवाह, एएसपी भद्रवाह, अधीक्षक एनसीबी जम्मू, सभी एसडीएम, एसीडी डोडा, डीएफओ बटोत, सभी तहसीलदार, उप एसपी मुख्यालय, सभी एसडीपीओ सभी एसएचओ और अन्य संबंधित अधिकारी शामिल हुए।