5 Dariya News

जम्मू-कश्मीर में ऊन क्षेत्र को पुनर्जीवित करेगा प्रशासन

जेके सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले ऊन का उत्पादन करता है, आर्थिक क्षमता का दोहन करने की आवश्यकता : अटल डुल्लू

5 Dariya News

जम्मू 31-Jan-2023

अतिरिक्त मुख्य सचिव कृषि उत्पादन विभाग अटल डुल्लू ने आज जम्मू-कश्मीर में ऊन क्षेत्र में सुधार हेतु रोडमैप पर चर्चा करने हेतु एक बैठक की अध्यक्षता की। यह विकास केंद्रीय ऊन विकास बोर्ड, राजस्थान के सहयोग से किया जाएगा। बैठक के दौरान सीडब्ल्यूडीबी का प्रतिनिधित्व जी.एस. भट्टी ने किया। 

भारत दुनिया का एक प्रमुख ऊन उत्पादक देश है। इसकी अधिकांश उपज खुरदरी प्रकृति की होती है। जम्मू और कश्मीर जैसे क्षेत्रों में उच्च गुणवत्ता, परिधान ग्रेड ऊन का उत्पादन करने का गौरव है और इसकी क्षमता का पूरी तरह से दोहन किया जाना बाकी है।

केंद्रीय ऊन विकास बोर्ड से अन्य तकनीकी सहायता के अलावा कौशल प्रशिक्षण, मानव संसाधन विकास, आधुनिक मशीनरी के रूप में सहायता प्रदान करने की उम्मीद है। तकनीकी अधिकारी डॉ. रिजवान कुरैशी ने भी ऊन उत्पादन के बारे में महत्वपूर्ण आंकड़े प्रस्तुत किए और इस बात पर प्रकाश डाला कि स्थानीय उत्पाद अंतर्राष्ट्रीय स्तर के हैं।

एसीएस को सूचित किया कि यूटी प्रशासन ने जम्मू-कश्मीर में क्षेत्र के पुनरुद्धार हेतु योजनाओं और परिक्रामी निधियों को पहले ही मंजूरी दे दी है। उन्होंने कहा कि प्रशासन ऊन संग्रह, खरीद, विपणन और मानव संसाधन विकास में सहयोग चाहता है। 

बैठक में फेल्ट और फर उत्पादन पर भी चर्चा हुई। एसीएस ने कहा कि आवश्यक सेटअप स्थापित करने के लिए बुनियादी ढांचा पहले से ही तैयार है। उन्होंने सामान्य सुविधा केंद्रों की स्थापना के अलावा क्षेत्र में व्यक्तियों को प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए सामान्य ऊष्मायन केंद्रों की स्थापना का सुझाव दिया।

डुल्लू ने उम्मीद जताई कि केंद्रीय ऊन बोर्ड बागवानी उत्पाद विपणन निगम को अपना समर्थन देगा और विभिन्न अन्य योजनाओं के तहत ऊन क्षेत्र को पुनर्जीवित करने के मिशन में योगदान देगा। एसीएस के अनुसार, उद्देश्य सरकार के लिए राजस्व उत्पन्न करना नहीं है, बल्कि ऊन क्षेत्र को पुनर्जीवित करना है, जिसमें महत्वपूर्ण आर्थिक क्षमता है।

बैठक में एपीडी में सचिव शबनम कामिली और निदेशक भेड़पालन कृष्ण लाल के अलावा महानिदेशक भेड़पालन कश्मीर बशीर अहमद ने भी ऑनलाइन भाग लिया।