5 Dariya News

कोलकाता में 10 लाख रुपए के नकली नोटों के साथ 2 गिरफ्तार

5 Dariya News

कोलकाता 31-Jan-2023

कोलकाता पुलिस के एसटीएफ ने मंगलवार सुबह 10 लाख रुपये के नकली नोटों के साथ दो लोगों को गिरफ्तार किया। पुलिस सूत्रों ने बताया कि विशेष सूचना के आधार पर एसटीएफ के जवानों ने दक्षिण कोलकाता में एक आवास पर छापा मारा और जाली नोटों की खेप के साथ अब्दुर रज्जाक खान और साहेर अली को गिरफ्तार किया। 

एक अधिकारी ने कहा, उनके पास से कुल 2,000 नकली नोट बरामद किए गए हैं, जिनमें से प्रत्येक की कीमत 500 रुपये है। खान और अली दोनों असम के रहने वाले हैं। गिरफ्तार लोगों पर भारतीय दंड संहिता की धारा 489बी, धारा 489सी और 102बी (आपराधिक साजिश) के तहत मामला दर्ज किया गया है।

गिरफ्तार दोनों लोगों को मंगलवार को कोलकाता की एक निचली अदालत में पेश किया जाएगा। पुलिस सूत्रों ने कहा कि गिरफ्तार किए गए दोनों व्यक्ति संभवत: नकली नोटों के कारोबार में शामिल बड़े रैकेट का हिस्सा हैं। रैकेट के सरगना के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए एसटीएफ के जवान उनसे पूछताछ कर रहे हैं। 

तीन सप्ताह के अंतराल के भीतर कोलकाता में एसटीएफ के अधिकारियों द्वारा जाली नोटों की यह दूसरी बड़ी बरामदगी है। इससे पहले 8 जनवरी को, एक रकुमुल शेख को 1,50,000 रुपये के नकली नोटों के साथ तोपसिया इलाके में उसके आवास से गिरफ्तार किया गया था। शेख मूल रूप से पश्चिम बंगाल के मालदा जिले का रहने वाला था। वह पहले भी नकली नोटों के रैकेट में शामिल होने के आरोप में गिरफ्तार हो चुका है।