5 Dariya News

यूक्रेन को लड़ाकू विमान भेजने के सवाल पर जो बाइडेन ने कहा, 'नहीं'

5 Dariya News

वाशिंगटन 31-Jan-2023

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि वह यूक्रेन को एफ-16 लड़ाकू विमान भेजने की मंजूरी नहीं देंगे। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बाइडेन ने सोमवार को इस तरह के फैसले की संभावना के बारे में पूछे गए सवाल के जवाब में कहा, नहीं।

बाइडेन बाल्टीमोर, मैरीलैंड की यात्रा से व्हाइट हाउस वापस आ गए। बाइडेन ने यह भी कहा कि वह पोलैंड जाने की योजना बना रहे हैं लेकिन कब, इसका खुलासा नहीं किया। राष्ट्रपति की यह टिप्पणी ऐसे वक्त आई है जब इस बात पर बहस तेज हो गई थी कि यूक्रेन को पश्चिमी देशों के लड़ाकू विमानों से लैस किया जाए या नहीं। 

यूक्रेन को एफ-16 की संभावित डिलीवरी पर प्रशासन के फैसले के बारे में पूछे जाने पर, अमेरिकी उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जोनाथन फाइनर ने पिछले गुरुवार को एमएसएनबीसी पर कहा था कि हमने किसी स्पेसिफिक सिस्टम को न तो खारिज किया है और न ही मंजूरी दी है। 

उन्होंने कहा, हमने लड़ाई के उस चरण में अपनी सहायता को अनुकूलित करने की कोशिश की है जिसमें यूक्रेनियन हैं। मेरे पास घोषणा करने के लिए कोई शब्द नहीं है। हालांकि, यूक्रेन के लिए सैन्य सहायता के मामले में लड़ाकू विमानों को लंबे समय से पश्चिम द्वारा वर्जित माना जाता रहा है, इस डर से कि इस तरह की डिलीवरी से संघर्ष और बढ़ेगा। 

यूक्रेनी विदेश मंत्री दमयेत्रो कुलेबा ने पिछले बुधवार को ट्विटर पर कहा कि लड़ाकू विमानों के प्रावधान को सुरक्षित करना यूक्रेन के लिए आगे के नए कार्यों में से एक है। उसी दिन, संयुक्त राज्य अमेरिका और जर्मनी ने यूक्रेन को लड़ाकू टैंक भेजने के अपने-अपने निर्णयों की घोषणा की।