5 Dariya News

अगले साल से दिल्ली में भी लगेगा कोलकाता पुस्तक मेला : ममता बनर्जी

5 Dariya News

कोलकाता 30-Jan-2023

प्रतिष्ठित कोलकाता पुस्तक मेले का एक संस्करण अगले साल से राष्ट्रीय राजधानी में भी आयोजित किया जाएगा। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने यहां सोमवार को मेले के 46वें संस्करण का उद्घाटन करते हुए यह घोषणा की। उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि इस पुस्तक मेले का एक संस्करण दिल्ली में भी आयोजित किया जाना चाहिए। 

राज्य सरकार इस पर सभी आवश्यक सहयोग देने के लिए तैयार है। उस आयोजन में पश्चिम बंगाल के सभी जिलों से भागीदारी होगी। इसमें विभिन्न जातियों, संस्कृतियों और धर्मो के लोगों की भागीदारी होगी। मुख्यमंत्री ने कहा, "हम उस कार्यक्रम में अन्य देशों के प्रतिनिधियों को भी आमंत्रित करेंगे। 

आयोजन के लिए जितने भी सहयोग की जरूरत होगी, हम करेंगे। कोलकाता पुस्तक मेला सही अर्थो में एक अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रम है। हमारे यहां अन्य राज्यों से भी प्रतिनिधि आते हैं।"सोमवार को पुस्तक मेले में मुख्यमंत्री द्वारा लिखित छह नई पुस्तकों का विमोचन किया गया। 

उन्होंने बताया कि अगले साल उनकी लिखी पांच और किताबों का विमोचन किया जाएगा। ममता ने कहा, "मुझे व्यक्तिगत रूप से लगता है कि किताबें दुनिया की जीवनरेखा हैं।"उन्होंने हाल के विवादों और उनके द्वारा लिखी गई पुस्तकों की प्रतिकूल आलोचना का भी सावधानी से जिक्र किया। 

मुख्यमंत्री ने कहा, "क्या राजनेता किताबें नहीं लिख सकते? आखिरकार, राजनेता भी सामाजिक प्राणी होते हैं। अक्सर एक अच्छी किताब का कोई उचित विश्लेषण नहीं होता। मैं आलोचना से ऊपर नहीं हूं। मैं रचनात्मक आलोचनाओं से कुछ नया सीखना चाहती हूं।"स्पेन इस वर्ष के आयोजन का थीम देश है। 

उद्घाटन समारोह में सोमवार को इंस्टीट्यूटो सर्वाटेस के निदेशक मारिया जोस गालवेज सल्वाडोर ने भाग लिया। साल 2006 में पिछले वाम मोर्चा शासन के दौरान पुस्तक मेले का थीम देश भी स्पेन था। थाईलैंड इस वर्ष के आयोजन में पहली बार भाग लेने वाला देश है। कोलकाता पुस्तक मेला 2023 में कुल 20 देश भाग ले रहे हैं। बांग्लादेश के सबसे अधिक 20 स्टॉल होंगे। इस वर्ष कुल स्टॉलों की संख्या 950 होगी। यह मेला मंगलवार से जनता के लिए खुला रहेगा और समापन 12 फरवरी को होगा।