5 Dariya News

अटल डुल्लू ने पीएम किसान की समीक्षा की

लाभार्थी बैंक खातों के ईकेवाईसी, एनपीसीआई सीडिंग में तेजी लाने का आह्वान किया

5 Dariya News

जम्मू 30-Jan-2023

अतिरिक्त मुख्य सचिव कृषि उत्पादन विभाग अटल डुल्लू ने आज केंद्र शासित प्रदेश में पीएम किसान के कार्यान्वयन की समीक्षा के लिए एक बैठक की अध्यक्षता की। एसीएस ने योजना की स्थिति का आकलन करते हुए, जिलेवार आधार पर राजस्व रिकॉर्ड के ऑनलाइन अपडेशन, ईकेवाईसी और लाभार्थी बैंक खातों के एनपीसीआई सीडिंग का जायजा लिया। 

उन्होंने मुख्य कृषि अधिकारियों और जिला प्रशासकों को डेटा अपलोड करने और ईकेवाईसी प्रक्रियाओं में किसी भी बाधा की पहचान करने के लिए कहा। किसानों, विशेष रूप से सीमांत किसानों पर पीएम किसान किस्तों के महत्वपूर्ण प्रभाव को रेखांकित करते हुए एसीएस ने संतोष व्यक्त किया कि इस योजना ने लोगों को समय पर खाद और बीज खरीदने में सक्षम बनाया है।

अटल डुल्लू ने राजस्व प्रक्रियाओं से संबंधित गलतफहमियों और शंकाओं के त्वरित समाधान के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने कल्याण प्रोत्साहनों के उचित वितरण की आवश्यकता पर जोर दिया और सचिव राजस्व विजय कुमार बिधूड़ी को पूरी प्रक्रिया की जांच करने के लिए कहा। 

उन्होंने अग्रणी बैंक अधिकारियों को लाभार्थियों के बैंक खातों की एनपीसीआई सीडिंग को प्राथमिकता देने का भी निर्देश दिया। डुल्लू ने मुख्य कृषि अधिकारियों को पीएम किसान की 13वीं किस्त जारी करने से पहले लाभार्थियों का ईकेवाईसी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। 

उन्होंने निर्धारित नियमों का पालन करते हुए लंबित एनपीसीआई सीडिंग के पीछे के कारणों का गहन विश्लेषण और लंबित विरासत म्यूटेशन के तेजी से निवारण का आह्वान किया। उन्होंने बिना किसी अनुचित देरी के लाभार्थियों को सभी सुविधाएं प्रदान करने के लिए अभिलेखों के समय पर अद्यतन करने की आवश्यकता पर भी जोर दिया।

बैठक में सचिव कृषि शबनम कामिली, संभागीय आयुक्त कश्मीर, निदेशक कृषि कश्मीर, निदेशक भूमि अभिलेख अंजू गुप्ता के अलावा उपायुक्त, एडीसी और मुख्य कृषि अधिकारी उपस्थित थे।