5 Dariya News

बीबीबीपी के तहत साप्ताहिक राष्ट्रीय बेटी बचाओ अभियान उधमपुर में संपन्न हुआ

5 Dariya News

उधमपुर 30-Jan-2023

जिला प्रशासन उधमपुर द्वारा सप्ताह भर चलने वाले राष्ट्रीय बेटी बचाओ अभियान के समापन पर आज एक प्रभावशाली समारोह का आयोजन किया गया, जिसका विषय था ‘‘बालिकाओं का मूल्य और बच्चे के अधिकार‘‘ 2023। ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ‘ योजना के तहत चलाया गया अभियान कांफ्रेंस हॉल डीसी कार्यालय परिसर में संपन्न हुआ।

इस अवसर पर, उपायुक्त कृतिका ज्योत्सना मुख्य अतिथि थीं, जबकि जिला युवा सेवा एवं खेल अधिकारी एस स्वर्ण सिंह विशिष्ट अतिथि थे। इस अवसर पर बोलते हुए, उपायुक्त ने प्रतिभागियों को बधाई दी और हितधारकों से बेटी बचाओ बेटी पढाओ अभियान के बारे में जनता के बीच जागरूकता पैदा करना जारी रखने को कहा। 

उन्होंने कहा कि इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य लड़कियों के साथ होने वाले विभिन्न प्रकार के सामाजिक भेदभाव और शोषण को मिटाना है। आजकल लड़कियां हर क्षेत्र में लड़कों से मुकाबला कर रही हैं। उन्होंने बालिकाओं की शिक्षा के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि शिक्षा लड़कियों को एक जिम्मेदार नागरिक बनाएगी और समाज में उनकी आवाज उठाने में मदद करेगी। 

इस तरह के जागरूकता कार्यक्रम शिक्षा के माध्यम से महिलाओं के सशक्तिकरण को सुनिश्चित करने और मानव जीवन के हर क्षेत्र में समान भागीदारी के अलावा बालिकाओं के लिंग चयनात्मक उन्मूलन को रोकने में मदद करेंगे। डीसी ने जनता के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए समाज कल्याण विभागों द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की। 

उन्होंने आईसीडीएस उधमपुर को आईसीडीएस में रखे जाने वाले 120 गुड्डा-गुड्डी बोर्ड भी सौंपे। इसके अलावा डीसी कॉम्प्लेक्स में एक डिजिटल गुड्डा-गुड्डी बोर्ड लगाया गया। इससे पहले, जिला समाज कल्याण अधिकारी, कनिका गुप्ता, जो बीबीबीपी की नोडल अधिकारी भी हैं, ने स्वागत भाषण दिया और राष्ट्रीय बालिका दिवस के महत्व पर प्रकाश डाला। 

उन्होंने 18-24 जनवरी-2023 तक जिले में आयोजित सप्ताह भर के कार्यक्रमों के बारे में अध्यक्ष को अवगत कराया, जिसमें स्कूली बच्चों के बीच प्रतियोगिताएं, महिला सभा, शपथ समारोह आदि शामिल थे। उन्होंने बीबीबीपी के तहत वार्षिक कार्य योजना और जनसंचार अभियान, बाल लिंग अनुपात में सुधार हेतु विभिन्न स्तरों पर किए गए क्षमता निर्माण और बहु-क्षेत्रीय हस्तक्षेपों के बारे में जानकारी दी। 

उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के आयोजन का मुख्य उद्देश्य बेटी बचाओ, बेटी पढाओ योजना के बारे में आम जनता के बीच जागरूकता पैदा करना था। इसके उपरांत मुख्य अतिथि ने प्रतिभागियों को पुरस्कार प्रदान किए। अन्य प्रतिभागियों में सखी, महिला शक्ति केंद्र, महिला प्रकोष्ठ, जिला उधमपुर के स्कूली बच्चे और खिलाड़ी, चाइल्ड केयर इंस्टीट्यूट परिषा उधमपुर के कर्मचारी शामिल थे।