5 Dariya News

उपायुक्त राजौरी विकास कुंडल ने ‘स्पर्श’ कुष्ठ रोग जागरूकता अभियान शुरू करवाया

5 Dariya News

राजौरी 30-Jan-2023

कुष्ठ रोग जागरूकता अभियान-स्पर्श के शुभारंभ के तहत उपायुक्त राजौरी विकास कुंडल द्वारा आज जिला प्रशासनिक परिसर से एक ‘‘कुष्ठ जागरूकता वैन‘‘ को झंडी दिखाकर रवाना किया गया। वैन विभिन्न कस्बों और दूरदराज के क्षेत्रों में संकेतों के बारे में जागरूकता फैलाने, शीघ्र निदान और उपचार के मूल्य और कुष्ठ रोग के इलाज योग्य होने के तथ्य का पता लगाने के लिए करेगी।

उपायुक्त ने इस पहल का समर्थन करने वाले स्वयंसेवकों और प्रायोजकों का आभार व्यक्त करते हुए कहा, ‘‘इस तरह की पहल विभिन्न बीमारियों के सामाजिक कलंक से निपटने और उनके कारणों और निवारक उपायों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए आवश्यक हैं।‘‘

उन्होंने कहा, ‘‘इस कुष्ठ जागरूकता अभियान के लिए समुदाय स्वस्थ और अधिक सूचित हो जाएगा।‘‘उपायुक्त ने कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि इस तरह के जागरूकता अभियान नियमित रूप से आयोजित किए जाएं ताकि लोग कुष्ठ रोग की रोकथाम के बारे में सीख सकें और जो पहले से संक्रमित हो चुके हैं उनकी बेहतर देखभाल कैसे की जा सके इसके बारे भी जान सकें। 

इस वैन की शुरूआत भी समाज से कुष्ठ रोग के पूर्ण उन्मूलन की दिशा में एक प्रेरक कदम है और यह गारंटी देता है कि किसी को भी इसके प्रभावों को फिर कभी नहीं सहना पड़ेगा। इस अवसर पर, मुख्य चिकित्सा अधिकारी राजौरी डॉ. अब्दुल हमीद जरगर, डॉ. अनीस अल्ताफ नबी, डॉ. गुलाम कादिर एवं स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी/कर्मचारी षामिल हुए।