5 Dariya News

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने गुलमर्ग में तीसरे खेलो इंडिया शीतकालीन खेलों की तैयारियों की समीक्षा की

46.07 करोड़ रुपये की 94 खेल बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन किया

5 Dariya News

जम्मू 30-Jan-2023

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने आज 10 फरवरी से शुरू होने वाले तीसरे खेलो इंडिया शीतकालीन खेलों की तैयारियों की समीक्षा की। संबंधित विभागों को सौंपे गए प्रारंभिक कार्यों की प्रगति के बारे में वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा उपराज्यपाल को जानकारी दी गई। 

उपराज्यपाल ने अधिकारियों को सभी लंबित कार्यों को तेजी से पूरा करने और यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि सभी सुविधाएं अंतर्राष्ट्रीय मानकों को पूरा करें। उपराज्यपाल ने कहा, ‘‘खेल प्रेमियों में उत्साह पैदा करने हेतु शीतकालीन खेलों के प्रचार अभियान को तेज किया जाना चाहिए।‘‘ 

इसके अतिरिक्त उपराज्यपाल ने मेगा इवेंट की तैयारियों में खिलाड़ियों को शामिल करने और यातायात प्रबंधन, स्वच्छता, जल आपूर्ति, आवास और परिवहन हेतु एक व्यापक रणनीति बनाने का निर्देश दिया। बैठक में बताया गया कि खेलो इंडिया विंटर गेम्स के इस संस्करण में देश भर से लगभग 1800 खिलाड़ियों और अधिकारियों, गणमान्य व्यक्तियों और मीडियाकर्मियों की भागीदारी की उम्मीद है।

पहली बार, फीडबैक तंत्र और अनुकूलित मोबाइल ऐप के साथ एक ऑनलाइन पंजीकरण पोर्टल विकसित किया गया है, और भाग लेने वाले खिलाड़ियों और आगंतुकों की सुविधा हेतु क्यूआर कोड वाले होर्डिंग लगाए जा रहे हैं। खेलो इंडिया विंटर गेम्स न केवल खेल उत्कृष्टता का जश्न मनाने का अवसर है, बल्कि देश के खिलाड़ियों के बीच सौहार्द की भावना भी है। 

यह हमारे लिए जम्मू-कश्मीर की संस्कृति, गर्मजोशी भरे आतिथ्य और हमारी संगठनात्मक क्षमताओं को प्रदर्शित करने का एक अवसर है। प्रशासनिक सचिव युवा सेवा एवं खेल विभाग सरमद हफीज  ने लोगो और थीम, मेस्काॅट, विंटर गेम एन्थम, जिंगल, पूरे आयोजन में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के अलावा विशेषज्ञों की तैनाती और विभिन्न विभागों तथा संगठनों से आवश्यक सहायता और समर्थन सहित प्रचार गतिविधियों पर जानकारी दी।

बैठक के दौरान, उपराज्यपाल ने 46.07 करोड़ रुपये यानी कैपेक्स के तहत 88 और जेकेआईडीएफसी के तहत 6, की 94 खेल बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन किया। इन परियोजनाओं में स्टेडियम, खेल के मैदान, लाइटिंग प्रोजेक्ट, क्रिकेट प्रतियोगिता पिच, सिंथेटिक कोर्ट और प्रीफैब डग-आउट शामिल हैं।

उपराज्यपाल ने कहा, ‘‘हम प्रतिभाओं की पहचान करने और उनका पोषण करने, सर्वोत्तम सुविधाएं, प्रशिक्षण और जोखिम प्रदान करने और ग्रामीण क्षेत्रों में युवाओं के लिए एक प्रभावशाली बुनियादी ढांचा तैयार करने हेतु एक व्यापक आधार वाली खेल संस्कृति विकसित कर रहे हैं।‘‘

उपराज्यपाल ने खिलाड़ियों के भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए उन्हें हर संभव सहायता देने पर विशेष जोर दिया। उपराज्यपाल ने अधिकारियों से कहा कि यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि खिलाड़ियों को खेल नीति का लाभ मिले। उपराज्यपाल ने माई यूथ माई प्राइड के तहत जम्मू-कश्मीर स्पोर्ट्स काउंसिल के संग्रह और गतिविधियों का कैलेंडर जारी किया।

इस अवसर पर ‘जम्मू-कश्मीर में खेलों का स्वर्ण युग‘- जम्मू-कश्मीर स्पोर्ट्स काउंसिल द्वारा पूरी की गई परियोजनाओं का संकलन भी जारी किया गया। सचिव जम्मू-कश्मीर खेल परिषद नुजहत गुल ने 2022-23 के दौरान आयोजित खेल परिषद की गतिविधियों पर उपराज्यपाल को जानकारी दी।

उपराज्यपाल के सलाहकार राजीव राय भटनागर,  मुख्य सचिव डॉ. अरुण कुमार मेहता और पुलिस, यातायात विभाग और नागरिक प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी बैठक में शामिल हुए।