5 Dariya News

विश्व कप जीत से भारत का नाम सुनहरे अक्षरों में लिखा जाना बड़ी बात : अंजुम चोपड़ा

5 Dariya News

नई दिल्ली 30-Jan-2023

पूर्व भारतीय कप्तान अंजुम चोपड़ा ने महिला टीम की दक्षिण अफ्रीका में पहले अंडर-19 महिला टी20 विश्व कप जीतने पर तारीफ की और कहा कि टूर्नामेंट जीतने के लिए देश का नाम सुनहरे अक्षरों में लिखा जाना बड़ी बात है। उन्होंने कहा, सबसे पहले विश्व कप जीतना बड़ी बात है और फिर अंडर-19 महिलाओं का पहला विश्व कप जीतना, जिससे भारत का नाम सुनहरे अक्षरों में लिखा जाएगा, बड़ी बात है। 

वैसे महिला क्रिकेट टीम कई बार वल्र्ड कप का सेमीफाइनल खेला और कई बार फाइनल में पहुंचा, लेकिन कभी ट्रॉफी नहीं जीत पाई। अंजुम ने भारत के पूर्व पुरुष खिलाड़ी आकाश चोपड़ा से जियो सिनेमा के नए दैनिक शो 'आकाशवाणी' पर कहा, तो, मैं समझती हूं कि यह एक बहुत ही अलग एहसास है और अब ऐसा लग रहा है कि काश हम छोटे बच्चे होते और एक बार फिर से खेलने का मौका मिलता, ऐसा मैं महसूस करती हूं। 

मैं इतनी उत्साहित हूं कि खुशी की कोई सीमा नहीं है, और यह दिखता है जैसे मैंने विश्व कप जीता है। यह सभी क्रिकेटरों के लिए उनके उज्‍जवल भविष्य के लिए एक सुनहरा अवसर है।"रविवार को पोटचेफस्ट्रूम में, शेफाली वर्मा की टीम ने शानदार गेंदबाजी प्रदर्शन के साथ-साथ कुछ शानदार क्षेत्ररक्षण के दम पर इंग्लैंड को सिर्फ 68 रन पर समेट दिया। 

शेफाली की टीम ने शानदार गेंदबाजी प्रदर्शन के साथ-साथ कुछ शानदार क्षेत्ररक्षण के दम पर इंग्लैंड को सिर्फ 68 रन पर ऑलआउट कर दिया। तेज गेंदबाज तीतास साधु, ऑफ स्पिनर अर्चना देवी और लेग स्पिनर पार्शवी चोपड़ा अपनी लाइन और लेंथ में सटीक थीं और उन्हें पर्याप्त मदद मिली। 

उन्होंने दो-दो विकेट लिए। जबकि शेफाली, मन्नत कश्यप और सोनम यादव ने दबदबे वाली गेंदबाजी में एक-एक विकेट हासिल किया। इसके बाद 69 रनों का पीछा करते हुए धीमी पिच पर भारत ने पहले चार ओवरों में शेफाली और श्वेता सहरावत को खो दिया। लेकिन सौम्या तिवारी (नाबाद 24) और गोंगाडी तृषा (24) ने तीसरे विकेट के लिए 46 रन की साझेदारी कर लक्ष्य का पीछा 14 ओवर में पूरा किया और भारत को महिला क्रिकेट में उसका पहला विश्व कप खिताब दिलाया। 

अंजुम ने आगे बताया कि सलामी बल्लेबाज श्वेता सहरावत, जो 297 रनों के साथ टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी थीं, साथ ही लेग स्पिनर पार्शवी चोपड़ा, जिन्होंने 11 विकेट लिए और ऑफ स्पिनर अर्चना देवी विजयी भारतीय अंडर19 टीम के भविष्य के सुपरस्टार होंगी। 

उन्होंने कहा, श्वेता सहरावत इस भारतीय टीम में मेरी सर्वोच्च और शीर्ष क्रम की खिलाड़ी हैं। वह उनमें से एक हैं जिन्होंने इस विश्व कप में सबसे अलग प्रदर्शन किया है। वह लगभग प्लेयर ऑफ द सीरीज से चूक गई थीं। वास्तव में, वह इस पूरे विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी हैं और उन्होंने तीन मैच जीते हैं और प्लेयर ऑफ द मैच भी जीता है। इसलिए, इन सभी चीजों को जोड़कर, मुझे लगता है कि श्वेता सहरावत मेरे लिए नंबर वन खिलाड़ी होंगी।