5 Dariya News

दिल्ली में रियल टाइम आधार पर प्रदूषण स्रोत की पहचान के लिए मोबाइल स्टेशन की शुरूआत हुई

5 Dariya News

नई दिल्ली 30-Jan-2023

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज रियल टाइम आधार पर प्रदूषण स्रोत की पहचान के लिए एक मोबाइल स्टेशन का उद्घाटन किया। इस मोबाइल वैन की खासियत है कि हर घंटे एयर क्वालिटी मॉनिटरिंग के साथ-साथ प्रदूषण के स्रोत को भी बताएगी कि डस्ट, व्हीकल या इंडस्ट्रियल इमिशन किस वजह से प्रदूषण है यह मोबाइल वैन प्रदूषण के स्रोत को भी बताएगी। 

आईआईटी कानपुर और आईआईटी दिल्ली द्वारा बनाया गया है यह मोबाइल स्टेशन। गौरतलब है कि रियल टाइम आधार पर प्रदूषण के स्रोत वाले मोबाइल स्टेशन के उद्घाटन के मौके पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में अब रियल-टाइम आधार पर प्रदूषण स्रोत की पहचान होती है। 

आज उसकी सुपर-साइट और एयर क्वालिटी मॉनिटरिंग के लिए एक मोबाइल स्टेशन की शुरूआत की है।मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि हमें प्रदूषण पर काबू पाने के लिए प्रदूषण के स्रोत का भी पता लगाना होगा और प्रदूषण को रियल टाइम पर कैलकुलेट करना होगा। 

जैसा कि आपने अभी देखा कि हर एक 1 घंटे के अंदर प्रदूषण के कारण बदल रहे हैं। इसलिए प्रदूषण के स्रोत को रियल टाइम पर कैलकुलेट करना जरूरी है। आज हम एक वैन से शुरूआत कर रहे हैं धीरे-धीरे से बढ़ाएंगे। केजरीवाल ने बताया कि इस वक्त दिल्ली की हवा में किस वजह से कितना प्रदूषण है डस्ट की वजह से कितना प्रदूषण है, गाड़ियों की वजह से कितना प्रदूषण है, बायोमास बनिर्ंग, इंडस्ट्रियल इमिशन की वजह से कितना प्रदूषण है? 

इस मोबाइल वैन में लगी मशीनों के द्वारा रियल टाइम पर प्रदूषण के स्रोत का पता लग सकेगा। किस वार्ड में कितना प्रदूषण किस स्रोत की वजह से है किस वार्ड में इंडस्ट्रियल इमिशन की वजह से प्रदूषण ज्यादा है। फिर उस पर आसानी से काबू पाने के प्रयास हो पाएंगे। मोबाइल स्टेशन से यह भी पता लग पाएगा कि दिल्ली के अंदर कितना प्रदूषण है और दिल्ली के बाहर कितना प्रदूषण है। 

यह मोबाइल वैन फोरकास्ट भी करेगी। अंत में केजरीवाल ने कहा कि हमारी सरकार प्रदूषण कंट्रोल करने के लिए सीरियस है हमने इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी बनाई जिसके तहत सबसे ज्यादा दिल्ली में इलेक्ट्रिक व्हीकल की बिक्री हुई। दिल्ली में बसों की कमी भी पूरी की गई कई हजार बसे एक 2 साल में हमने खरीदी। 

हम और भी बसें खरीदेंगे, जिसमें 80 परसेंट बस इलेक्ट्रिक होंगी। हमने दिल्ली में बड़े स्तर पर पेड़ों को लगाया और उगाय है दिल्ली का फॉरेस्ट कवर ट्री कवर बड़ा है। प्रदूषण रोकने के लिए मैकेनाइज स्वीपिंग की जाएगी दिल्ली की सड़कों को धोया जाएगा। दिल्ली के प्रदूषण को रोकने के लिए रियल टाइम आधार पर प्रदूषण के स्रोत की पहचान कर प्रत्येक घंटे की एयर क्वालिटी मॉनिटरिंग करने वाले मोबाइल स्टेशन भी बहुत बड़ी भूमिका निभाएंगे।