5 Dariya News

नरेंद्र मोदी सरकार में 55 फीसदी मेडिकल कॉलेज और डेढ़ गुना एमबीबीएस की सीटों में वृद्धि हुई : अमित शाह

5 Dariya News

नई दिल्ली 30-Jan-2023

उज्जैन के हासामपुरा में स्वामी नारायण आश्रम ने आंखों के उपचार के लिए नेत्र चिकित्सालय की स्थापना की है। सोमवार को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस अस्पताल का उद्घाटन किया। इस मौके पर अमित शाह ने कहा कि मोदी सरकार में 55 फीसदी मेडिकल कॉलेजों की वृध्दि, डेढ़ गुना एमबीबीएस सीटों में वृद्धि और एमडी की सीटों में दोगुनी वृद्धि हुई है। 

कार्यक्रम में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी जुड़े। इस दौरान केंद्रीय गृहमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि अगर स्वामीनारायण जैसे संस्थान और उनके गुरुकुल ना होते तो सरकार पर शिक्षा का बोझ बहुत बढ़ जाता। उन्होंने कहा कि स्वामीनारायण संप्रदाय ने व्यसन मुक्ति का बड़ा काम भी किया है। 

15 करोड़ में बना ये नेत्र चिकित्सालय भी लोगों को बहुत फायदा पहुंचाने का काम करेगा। अमित शाह ने बताया कि नरेंद्र मोदी की सरकार ने आयुष्मान योजना के जरिए देश के 80 करोड़ लोगों को 5 लाख तक के खर्चे से मुक्त कर दिया। पूरे विश्व में ऐसा कोई देश नहीं है जो 80 करोड़ लोगों को 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा देता हो। 

उन्होंने कहा पहले देश में 387 मेडिकल कॉलेज हुआ करते थे, जो मोदी सरकार में अब बढ़कर 596 हो गए हैं। वहीं एमबीबीएस छात्रों के लिए सीटों की संख्या पहले 51 हजार थी। अब यह बढ़कर 89 हजार हुई है। शाह ने कहा कि पीजी सीटों की संख्या जो पहले 31 हजार थी, वो अब बढ़कर 60 हजार हो गई है। 

मोदी सरकार में 55 फीसदी कॉलेजों की वृध्दि, डेढ़ गुना एमबीबीएस सीटों की वृद्धि और एमडी सीटों में दोगुनी वृद्धि हुई है। अमित शाह ने ये भी कहा कि 22 नए एम्स की स्थापना भी भारत सरकार द्वारा की गई है। ये भारत की स्वास्थ्य रचना को और मजबूत करेंगे। उन्होंने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को भी बधाई देते हुए कहा कि उन्होंने पहली बार भारत में मेडिकल की पढ़ाई हिंदी में शुरू की है।