5 Dariya News

लोगों की आर्थिकी को मजबूत करने के लिए प्रभावी तंत्र विकसित किया जाएगा : विधायक रवि ठाकुर

लाहौल के 7 संपर्क मार्ग पीएमजीएसवाई में शामिल, जल्द होगा सुधारीकरण का कार्यारंभ

5 Dariya News

केलांग 28-Jan-2023

जिला  लाहुल स्पीति के विधायक रवि ठाकुर ने खराब मौसम के चलते भी ठंड के बावजूद  जिला के विभिन्न ग्राम पंचायतों में दौरा किया ।आज शनिवार को तांदी, ठोलंग, तोजिंग,रंगबे तथा लौट गांव के ग्रामीणों से मुलाकात की। इस दौरान ग्रामीणों ने विधायक का पारंपरिक तरीके से गर्मजोशी के साथ स्वागत किया। 

इन गांवों के लोगों की लंबित मांगों को पूरा करने का आश्वासन देते हुए कहा की जिला लाहौल स्पीति में लोगों की आर्थिकी  को मजबूत करने की दिशा  में  कृषि, बागवानी,पशुपालन व मौन पालन व्यवसाय  को और अधिक मजबूती प्रदान करने की कार्य योजना पर भी बल दिया  जा रहा हैऔर एक प्रभावी तंत्र  विकसित किया जाएगा |

जिला के ऐतिहासिक मंदिरों मेलिंग, जोबरंग व त्रिलोक नाथ के तोरण द्वार की दशा भी सुधारी जाएगी तथा जोबरंग नाग मंदिर जीर्णोद्धार के लिए एक लाख की की धनराशि अलग से भी उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि लाहौल घाटी के 7  संपर्क मार्गों को प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना चरण तृतीय में शामिल किया गया है जिस में इन मार्गो के उन्नयन व सुधारीकरण कार्य को अंजाम  दिया जाएगा।

विधायक ने कहा  की पर्यटन व  शीतकालीन  खेलों की आपार संभावनाओं को देखते हुए  कारगर कदम उठाए जाएंगे। संबंधित विभागों के उच्च अधिकारियों के साथ कार्य योजना को धरातल पर अमलीजामा पहनाने के लिए कार्य योजना को प्रदेश सरकार के समक्ष भी उठाया जाएगा और अतिरिक्त धनराशि का भी प्रावधान करवाया जाएगा तथा पर्यावरण प्रदूषण को कम करने  तथा पर्यटकों की बढ़ती संख्या को देखते हुए  कचरे की वैज्ञानिक तरीके से उचित निस्तारण के लिए स्थानीय लोगों की सहभागिता को भी सुनिश्चित बनाने के लिए ठोस कदम उठाए जाएंगे।

उन्होंने यह भी कहा कि  संपर्क मार्गों की विशेष  मुरम्मत व पक्का करने   सिंचाई कुहलों तथा जल स्त्रोतों  को पुनर्जीवित करने और उनकी दशा सुधारने व रखरखाव के लिए संबंधित विभाग सीजन खुलते ही कार्य आरंभ करेंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के कुशल नेतृत्व में जिला का सर्वांगीण विकास सुनिश्चत करने के लिए कृत संकल्पित है।

उन्होंने यह भी कहा कि लोगों की आकांक्षाओं पर खरे उतरते हुए जिला लाहौल स्पीति को प्रदेश के अग्रिम पंक्ति के जिलों में शुमार करने के लिए भरसक प्रयास किए जाएंगे जिसके लिए लोगों से सहयोग भी  अपेक्षित रहेगा  ताकि विकास के नए आयाम स्थापित करने की वचनबद्धता का निर्वहन बखूबी किया जा सके।

ग्रामीणों की दिक्कतों का मौके पर निपटारा करते हुए  उन्होंने त्रिलोकीनाथ मंदिर में पूजा अर्चना की और वहां के लोगों की भी समस्याओं का निपटारा किया इस दौरान उन्होंने उदयपुर में भी लोगों की समस्याओं को सुना मौके पर मौजूद अधिकारियों को उन्होंने समस्याओं का त्वरित समाधान करने के लिए निर्देश दिए।

इससे पूर्व उन्होंने शुक्रवार को  स्टिंगरी  में सीमा सड़क संगठन के उच्च अधिकारियों से मुलाकात कर जिला लाहौल स्पीति में हिमपात के दौरान यातायात व्यवस्था को सुचारू रखने का भी आग्रह किया । इस दौरान  उन्होंने गेमूर,कोलंग व जिस्पा जाकर लोगों की सड़क शिक्षा स्वास्थ्य व बिजली-पानी की समस्याओं का त्वरित समाधान करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए।

विधायक के दौरे के दौरान जिला परिषद अध्यक्ष अनुराधा राणा, संबंधित वार्डों के जिला परिषद सदस्य, कांग्रेस पार्टी के पदाधिकारी,  पंचायतों के प्रधान व विभागीय अधिकारी भी मौजूद रहे ।