5 Dariya News

सचिव स्वास्थ्य ने 108 निःशुल्क एम्बुलेंस सेवा पत्रिका का छठा संस्करण जारी किया

मार्च, 2020 से 1,83,380 मरीजों ने सेवाओं का लाभ उठाया

5 Dariya News

जम्मू 27-Jan-2023

सचिव, स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा, भूपिंदर कुमार ने आज नागरिक सचिवालय, जम्मू में 108 आपातकालीन चिकित्सा सेवा जम्मू-कश्मीर के परियोजना प्रमुख मुश्ताक अहमद और एच एंड एमई विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में 108 मुफ्त एम्बुलेंस सेवा पत्रिका का छठा संस्करण लॉन्च किया।

स्वास्थ्य सचिव ने इस बात की सराहना की कि आपातकालीन एंबुलेंस सेवा 108 ने रोगियों और स्वास्थ्य संस्थानों के बीच की खाई को कम करके विशेष रूप से आघात और आपात स्थिति के दौरान रोगी देखभाल में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इस सेवा के लॉन्च के बाद से जम्मू और कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश में लगभग 1,83,380 रोगियों को सेवा प्रदान की जा चुकी है।

इमरजेंसी और ट्रॉमा केयर में प्रशिक्षित जनशक्ति के साथ क्रिटिकल केयर एंबुलेंस मरीजों की देखभाल की जरूरतों को सफलतापूर्वक पूरा कर रही है और इसके लॉन्च के बाद से बहुत कम समय में कई सफलता की कहानियां बनाई गई हैं। 

अब तक 108 आपातकालीन चिकित्सा तकनीशियनों द्वारा घटनास्थल पर और एम्बुलेंस के अंदर 711 प्रसव सफलतापूर्वक किए गए हैं और 108 ने महामारी के दौरान भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इसके अलावा, 12092 कोविड-19 पॉजिटिव रोगियों ने महामारी के दौरान 108 एम्बुलेंस सेवाओं का लाभ उठाया है।

सचिव ने लोगों से 108 आपातकालीन एम्बुलेंस सेवाओं का लाभ उठाने के लिए 108 टोल फ्री नंबर पर बेझिझक कॉल करने का आह्वान किया, जो पूरी तरह से जीवन रक्षक सहायता से सुसज्जित हैं और रोगी की सुरक्षा के साथ-साथ बेहतर चिकित्सा देखभाल सुनिश्चित करती हैं। 

उन्होंने कहा कि दुर्घटना के शिकार लोगों और इमरजेंसी के मरीजों को नजदीकी अस्पताल में लाना जो उन्हें निजी वाहन से कहीं दूर ले जाने से बेहतर विकल्प है। जम्मू-कश्मीर में 24 मार्च 2020 को लॉन्च की गई, आपातकालीन एम्बुलेंस सेवा 108 में 203 एम्बुलेंस का काफिला शामिल है, जिसमें 139 एम्बुलेंस शामिल हैं, जो ऑक्सीजन सपोर्ट, वेंटिलेटर, स्वचालित बाहरी डिफाइब्रिलेटर, बेहतर रोगी देखभाल के लिए पूरी तरह से प्रशिक्षित पैरा मेडिकल स्टाफ से लैस हैं। 

वर्तमान में, यह सेवा बिव्हीजी इंडिया लिमिटेड द्वारा राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, जम्मू-कश्मीर के माध्यम से आउटसोर्सिंग के आधार पर संचालित की जा रही है। पत्रिका सार्वजनिक स्वास्थ्य वितरण में जनता के बीच विश्वास पैदा करने के अलावा इन सेवाओं के बारे में आम जनता को जागरूक करने में सक्षम होगी।