5 Dariya News

अटल डुल्लू ने कृषि, संबद्ध क्षेत्रों हेतु राष्ट्रीय मास्टर प्लान पीएम गति शक्ति की समीक्षा की

व्यापक निर्यात प्रोत्साहन नीति तैयार करने हेतु प्रस्तावित योजनाओं पर चर्चा की

5 Dariya News

जम्मू 27-Jan-2023

अतिरिक्त मुख्य सचिव कृषि उत्पादन विभाग अटल डुल्लू ने आज जम्मू-कश्मीर में कृषि और संबद्ध क्षेत्रों हेतु राष्ट्रीय मास्टर प्लान प्रधानमंत्री गति शक्ति के कार्यान्वयन की समीक्षा हेतु एक बैठक की अध्यक्षता की। डुल्लू ने एपीडी में पीएम गति शक्ति के कार्यान्वयन की प्रगति पर संतोष व्यक्त किया और संबंधित विभागों के प्रमुखों से लापता लिंक की पहचान करके डेटा में और सुधार करने के लिए कहा। 

उन्होंने विभागों के प्रमुखों को कम से कम समय के भीतर सूचियों को पूरा करने और पोर्टल पर अपलोड करने हेतु भास्कराचार्य इंस्टीट्यूट फॉर स्पेस एप्लीकेशन एंड जियो-इन्फॉर्मेटिक्स को जमा करने का निर्देश दिया। जम्मू-कश्मीर एग्रो इंडस्ट्रीज कॉरपोरेशन लिमिटेड के प्रबंध निदेशक अरुण कुमार मन्हास ने कृषि और संबद्ध क्षेत्र में पीएम गति शक्ति के कार्यान्वयन के संबंध में एक प्रस्तुति दी। 

उन्होंने बैठक को योजना की वर्तमान स्थिति के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि विभिन्न विभागों को पीएम गति शक्ति पोर्टल पर अपलोड करने के लिए डेटा लेयर जमा करने के लिए कहा गया है। उन्होंने बैठक में बताया कि एपीडी के तहत विभिन्न विभागों से मांगी गई 56 डाटा लेयर में से अब तक 44 डाटा लेयर पोर्टल पर अपलोड की जा चुकी है।

बाद में, एसीएस ने ‘व्यापक निर्यात संवर्धन नीति‘ तैयार करने के लिए प्रस्तावित योजनाओं पर चर्चा करने हेतु तकनीकी कार्य समूहों की बैठक की अध्यक्षता की। बैठक के दौरान, तकनीकी कार्य समूहों ने रणनीतियों को साझा करते हुए अपनी-अपनी प्रस्तुतियाँ दीं। 

बैठकों में उपकुलपति स्कास्ट जम्मू, कृषि उत्पादन विभाग के सचिव, उद्योग और वाणिज्य महानिदेशक, जम्मू (नोडल अधिकारी) टीएसजी पीएम गति शक्ति, महानिदेशक, रेशम उत्पादन विकास, महानिदेशक भेड़पालन, कश्मीर, उप सचिव, रसद डीपीआईआईटी, एम/ओ वाणिज्य और उद्योग, प्रबंध निदेशक जेकेएचपीएम, प्रबंध निदेशक एग्रो इंडस्ट्रीज लिमिटेड, सचिव, किसान विकास सलाहकार बोर्ड और टीडब्ल्यूजी के सदस्यों ने बैठक में भाग लिया।