5 Dariya News

सलाहकार राजीव राय भटनागर ने गल्फ क्लब गुलमर्ग का दौरा किया

तीसरे ‘खेलो इंडिया नेशनल विंटर गेम्स‘ की तैयारियों की समीक्षा की

5 Dariya News

गुलमर्ग 27-Jan-2023

उपराज्यपाल के सलाहकार राजीव राय भटनागर ने गुलमर्ग का व्यापक दौरा किया, जहां उन्होंने ‘खेलो-इंडिया स्पोर्ट्स इनिशिएटिव के तहत 10 से 14 फरवरी 2023 तक ‘खेलो इंडिया नेशनल विंटर गेम्स‘ के आगामी तीसरे संस्करण के लिए तैयारियों और व्यवस्थाओं की समीक्षा हेतु गल्फ क्लब में अधिकारियों की एक बैठक की अध्यक्षता की।

बैठक के दौरान अधिकारियों को संबोधित करते हुए, सलाहकार ने इस बात पर प्रकाश डाला कि खेल न केवल जम्मू और कश्मीर में खेल गतिविधियों को बढ़ावा देंगे बल्कि घरेलू और विदेशी दोनों पर्यटकों को आकर्षित करने में भी मदद करेंगे। 

आयोजन की व्यवस्थाओं की समीक्षा करते हुए, भटनागर ने आयोजन के सफल संचालन हेतु जिला प्रशासन और संबंधित निजी एजेंसियों पर पहले से ही सभी व्यवस्थाएं करने पर जोर दिया। उन्होंने कार्यक्रम के सुचारू संचालन के लिए निकट समन्वय और तालमेल बनाए रखने हेतु आयोजन से जुड़े विभिन्न हितधारकों पर विचार किया।

सलाहकार ने कहा कि सरकार का दृष्टिकोण पूर्ण पैमाने पर पर्यटन को बढ़ावा देना है और इसलिए हमें इस अवसर का उपयोग अपने यूटी की पर्यटन क्षमता को बढ़ावा देने के लिए करना चाहिए। कार्यक्रम से संबंधित अन्य पहलुओं की समीक्षा करते हुए, सलाहकार ने अधिकारियों से कहा कि आवास और अन्य सभी आवश्यक व्यवस्थाएं पहले से ही कर ली जानी चाहिए।

बैठक के दौरान, प्रतिभागियों के लिए आवास, यातायात प्रबंधन, अतिरिक्त पार्किंग स्लॉट की पहचान, बर्फ की निकासी, सुरक्षा, परिवहन सुविधाएं, मीडिया कवरेज, ढलानों के रखरखाव, बिजली, पानी, स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं और अन्य संबंधित मुद्दों पर भी विस्तार से चर्चा की गई।

यह भी बताया गया कि गुलमर्ग में आवश्यक नियंत्रण कक्ष स्थापित किया जाएगा जहां सूचना के प्रसार के लिए हेल्पलाइन नंबर साझा किए जाएंगे। इस बीच, गुलमर्ग के रास्ते में होर्डिंग्स लगाए गए हैं, जो फिसलन रोधी जंजीरों वाले वाहनों के उपयोग के उपायों को दर्शाते हैं।

बैठक के दौरान, यह बताया गया कि राष्ट्रीय और स्थानीय दोनों खिलाड़ियों और एथलीटों ने इस आयोजन में भाग लेने के लिए अपना पंजीकरण कराया है। इस कार्यक्रम में उत्सव का रूप प्रदान करने के लिए विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।