5 Dariya News

जिले में 35 और नए आम आदमी क्लीनिक जनता को समर्पित, कुल गिनती हुई 43

आम आदमी क्लीनिकों की शुरुआत स्वास्थ्य सुविधाओं में एक क्रांतिकारी बदलाव: जय कृष्ण रोढ़ी

5 Dariya News

होशियारपुर 27-Jan-2023

पंजाब सरकार की ओर से आम लोगों को ऊंचे दर्जे की स्वास्थ्य सुविधाएं घरों के नजदीक मुहैया करवाने के उद्देश्य से प्रदेश भर में पहले पढ़ाव में खोले गए 100 आम आदमी क्लीनिकों की सफलता के बाद पंजाब सरकार ने प्रदेश में 400 और नए आम आदमी क्लीनिक शुरु कर दिए हैं, भाव अब पूरे प्रदेश में इनकी संख्या 500 हो गई है। जिले में 35 और नए आम आदमी क्लीनिक कार्यशील हो गए हैं और जिले में अब इन क्लीनिकों की गिगनती 43 हो गई है।

यह नए 35 आम आदमी क्लीनिक शहरी क्षेत्र में अस्लामाबाद, पुरहीरां व कनाल कालोनी में खुलें है जबकि ग्रामीण क्षेत्र में चक्कोवाल, बागपुर, सूस, बुल्लोवाल, नसराला, चब्बेवाल, फुगलाना, जल्लोवाल, महिलांवाली, बडला, घोगरा, खुणखुण कलां, दातारपुर, बहिबलमंज, चनौर, भंगाला, टांडा राम सहाए, मियाणी, कंधाला शेखां, जनौड़ी, गढ़दीवाला, बाडिय़ां कलां, सरहाला कलां, अजनोहा, पालदी, जेजों, पोसी, बिंजों, ब_ल, पदराना, रामपुर बिलड़ों, मोरांवाली में कार्यशील हो गए हैं।

विधान सभा क्षेत्र गढ़शंकर के गांव पोसी में आम आदमी क्लीनिक को जनता को समर्पित करते हुए डिप्टी स्पीकर पंजाब विधान सभा जय कृष्ण रोढ़ी ने इसे स्वास्थ्य सुविधाओं में क्रांतिकारी बदलाव बताया। उन्होंने कहा कि यह आम आदमी क्लीनिक खुलने से आम लोगों को उनके घरों के नजदीक उच्च स्तर की स्वास्थ्य सुविधाएं मिलने लगी हैं। इस दौरान उन्होंने आम आदमी क्लीनिक में मिलने वाली सुविधाओं का भी जायजा लिया।

विधान सभा क्षेत्र होशियारपुर के पुरहीरां में आम आदमी क्लीनिक का लोकार्पण करते हुए कैबिनेट मंत्री ब्रम शंकर जिंपा ने कहा कि आम आदमी क्लीनिक खुलने से सिविल अस्पतालों का बोझ कम होगा। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की ओर से लोगों को उनके घरों के नजदीक प्राथमिक स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से खोले गए ‘आम आदमी क्लीनिक’ काफी सहायक साबित हो रहे हैं। 

उन्होंने कहा कि सरकार के इस बेहतरीन प्रयास से स्वास्थ्य सेवाओं में एक बेहतरीन बदलाव आया है, जिसका लोगों को काफी लाभ पहुंच रहा है। कैबिनेट मंत्री ने इस दौरान नहर कालोनी, अस्लामाबाद व महिलांवाली आम आदमी क्लीनिक भी जनता को समर्पित किए। इस दौरान मेयर सुरिंदर कुमार ने भी आम आदमी क्लीनिक को जनता के लिए काफी उपयोगी बताया। 

इस मौके पर डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल, चेयरमैन नगर सुधार ट्रस्ट हरमीत सिंह औलख, सीनियर डिप्टी मेयर प्रवीन सैनी,  सिविल सर्जन डा. प्रीत मोहिंदर सिंह, सहायक सिविल सर्जन डा. पवन कुमार भी मौजूद थे।इसी कड़ी में विधायक चौरासी डा. रवजोत सिंह की ओर से गांव जनौड़ी, विधायक दसूहा कर्मवीर सिंह घुम्मण की ओर से गांव घोगरा व विधायक उड़मुड़ की ओर से गांव मियाणी में रिबन काट कर आम आदमी क्लीनिक जनता को समर्पित किए गए। 

समूह विधायकों ने अलग-अलग आम आदमी क्लीनिकों के उद्घाटनी समारोह में कहा कि मुख्य मंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार प्रदेश के स्वास्थ्य व शिक्षा क्षेत्र में बेहतरीन परिवर्तन लाने के लिए लगातार प्रत्यनशील है। उन्होंने कहा कि नए बने आम आदमी क्लीनिक स्वास्थ्य क्षेत्र में एक बड़ी क्रांति साबित होंगे। उन्होंने बताया कि इन क्लीनिकों में 45 टैस्ट व 95 तरह की दवाईयां बिल्कुल नि:शुल्क मुहैया करवाई जा रही हैं। इस दौरान विधायकों ने आम आदमी क्लीनिक में मिलने वाली सुविधाओं का भी जायजा लिया।

डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल ने बताया कि जिले में चल रहे 8 आम आदमी क्लीनिकों में 31 दिसंबर तक 67364 मरीजों को स्वास्थ्य सुविधाएं दी जा चुकी हैं और अलग-अलग मरीजों के 6814 टैस्ट भी नि:शुल्क किए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि आम आदमी क्लीनिक सर्दियों में सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक व गर्मियों में सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक सोमवार से शनिवार तक खुले रहेंगे। आम आदमी क्लीनिक के आज के अलग-अलग उद्घाटनीय समारोह में एस.डी.एम. दसूहा ओजस्वी अलंकार, एस.डी.एम गढ़शंकर प्रीत मोहिंदर सिंह के अलावा स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।