5 Dariya News

पूरे जम्मू संभाग में 74वां गणतंत्र दिवस समारोह देशभक्ति के जोश, उल्लास के साथ मनाया गया

डीडीसी अध्यक्षों ने उत्साही नागरिकों की भारी उपस्थिति के बीच जिलों में राष्ट्रीय ध्वज फहराया

5 Dariya News

जम्मू 26-Jan-2023

पूरे जम्मू संभाग में 74वें गणतंत्र दिवस का जश्न देशभक्ति के जोश और राष्ट्रवादी भावना के साथ मनाया गया। जिला विकास परिषद के अध्यक्षों ने उत्साही नागरिकों की भारी उपस्थिति के बीच जिला स्तर के कार्यक्रमों में राष्ट्रीय ध्वज फहराया। स्कूली बच्चों, पुलिस, सेना, एनसीसी और अन्य बेल्ट फोर्स दस्तों की प्रभावशाली परेड और छात्रों और स्थानीय सांस्कृतिक समूहों द्वारा शानदार सांस्कृतिक प्रस्तुतियों ने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

कठुआ मेंः कठुआ जिले के कई स्थानों पर 74वां गणतंत्र दिवस समारोह देशभक्ति के जोश, धूमधाम और उल्लास के साथ मनाया गया। मुख्य समारोह स्पोर्ट्स स्टेडियम में आयोजित किया गया जहां डीडीसी के अध्यक्ष कर्नल महान सिंह (सेवानिवृत्त) ने तिरंगा फहराया और मार्च पास्ट की सलामी ली।

पुलिस, पीटीएस, सीआरपीएफ, होम गार्ड, स्काउट्स एंड गाइड, एनआरएलएम, एनसीसी बटालियनों के लड़कों और लड़कियों के विंगों के अलावा सेना, पुलिस और स्कूलों के बैंड दस्तों ने एक प्रभावशाली परेड प्रस्तुत की। लोगों को बधाई देते हुए कर्नल महान सिंह ने कहा कि इस दिन का बहुत महत्व है क्योंकि इस दिन भारत संविधान को अपनाकर एक लोकतांत्रिक गणराज्य बना था। 

उन्होंने कहा कि भारत दुनिया की तेजी से विकसित हो रही अर्थव्यवस्थाओं के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चल रहा है। उन्होंने कहा, ‘‘विविधता और संयुक्त भारत हमारे संविधान की सच्ची प्रकृति और ताकत को दर्शाता है।‘‘ 

जिले में की गई विकासात्मक पहलों पर प्रकाश डालते हुए, डीडीसी अध्यक्ष ने कहा कि सरकारी मेडिकल कॉलेज कठुआ, बायो टेक पार्क और आगामी मेगा परियोजनाओं जैसे शाहपुर कंडी बहुउद्देशीय और उझ बैराज बहुउद्देशीय परियोजनाओं के आने से कठुआ में विकास की गति में काफी तेजी आई है।

कर्नल महान सिंह ने लोगों से अपील की कि वे अपनी भूमिका निभाएं और सरकार के विभिन्न विभागों और अन्य एजेंसियों द्वारा पेश की जाने वाली कई दर्जी योजनाओं का लाभ उठाकर विकास में योगदान दें। इस अवसर पर डीसी कठुआ राहुल पांडे, डीडीसी उपाध्यक्ष रघुनंदन सिंह, एसएसपी कठुआ शिवदीप सिंह जमवाल, बीडीसी अध्यक्ष, डीडीसी सदस्य, यूएलबी सदस्य, जिला अधिकारी, प्रमुख नागरिक समाज के सदस्य नागरिक और बड़ी संख्या में लोग और छात्र उपस्थित थे। जिले के अनुमंडल, तहसील व प्रखंड मुख्यालय में भी गणतंत्र दिवस समारोह का आयोजन किया गया।

राजौरी मेंः राजौरी जिले में 74वां गणतंत्र दिवस बड़े उत्साह और राष्ट्रीय भावना के साथ मनाया गया। समारोह जिला मुख्यालयों, सभी अतिरिक्त जिलों, उपखंडों और तहसील मुख्यालयों और पंचायतों में आयोजित किए गए थे। मुख्य समारोह जिला पुलिस लाइन ग्राउंड राजौरी में आयोजित किया गया जहां मुख्य अतिथि जिला विकास परिषद के अध्यक्ष नसीम लियाकत ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया और सलामी ली।

जेकेएपी, जेके कार्यकारी पुलिस, जेके पुलिस बैंड, सीआरपीएफ, जेके एफपीएफ, और एसपीओ, एनसीसी वरिष्ठ लड़के और लड़कियां, एनसीसी जेयूओ लड़के और विभिन्न स्कूलों, ईएमआर और एनआरएलएम की टुकड़ियों ने भी मार्च पास्ट में भाग लिया, जबकि डीएसपी, जहीर अब्बास परेड की कमान संभाली।

उपायुक्त, विकास कुंडल, डीआईजी राजौरी पुंछ हसीब मुगल, सीआरपीएफ और जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी, और हजारों लोग राष्ट्रीय आयोजन के भव्य समारोह को देखने के लिए कार्यक्रम स्थल पर उमड़ पड़े। कड़ाके की ठंड की सुबह में स्कूली बच्चों, स्थानीय कलाकारों ने दल द्वारा प्रभावशाली परेड के बाद शानदार सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया।

डीडीसी के अध्यक्ष ने राजौरी की जनता को हार्दिक बधाई दी और इस दिन के महत्व पर प्रकाश डाला। गणतंत्र दिवस समारोह कार्यक्रम मंच सचिवों डॉ. आलम डार और सुमित भार्गव द्वारा समन्वित और प्रबंधित किया गया था।

पुंछ मेंः खेल स्टेडियम पुंछ में 74वां गणतंत्र दिवस बड़े उत्साह, जोश और राष्ट्रीय भावना के साथ मनाया गया। जिला विकास परिषद पुंछ के अध्यक्ष तजीम अख्तर ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया और मार्च पास्ट की सलामी ली, जिसमें शैक्षणिक संस्थानों, एनआरएलएम, सीआरपीएफ, जेकेपी, जेकेएपी, होम गार्ड, जेकेपीक्यूआरटी कमांडो, एनसीसी कैडेट, पुलिस बैंड के दल शामिल थे। 

विशाल सभा को संबोधित करते हुए, डीडीसी अध्यक्ष ने स्वतंत्रता दिवस के महत्व और स्वतंत्र भारत के संविधान द्वारा नागरिकों को प्रदान की गई गारंटी पर प्रकाश डाला। उन्होंने पुंछ के लोगों से जिले में राष्ट्रीय एकता, सांप्रदायिक सद्भाव और शांति को बढ़ावा देने के लिए मिलकर काम करने की अपील की।

इस अवसर पर, सांस्कृतिक समूहों ने देश की समृद्ध विरासत को दर्शाते हुए शानदार और रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए, जिसने हर्षित दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला विकास परिषद के उपाध्यक्ष अशफाक अहमद, उपायुक्त इंदर जीत, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक रोहित बासकोत्रा, डीडीसी सदस्य, बार एसोसिएशन के सदस्य, पूर्व विधायक, प्रमुख और वरिष्ठ नागरिक, पुलिस के अन्य वरिष्ठ अधिकारी और अन्य ने की। 

इसी तरह के समारोह तीनों अनुमंडल, प्रखंडों और 229 पंचायतों में समान भावना और उल्लास के साथ आयोजित किए गए। पूरे जिले के सभी सरकारी कार्यालयों व अन्य प्रमुख स्थानों पर ध्वजारोहण किया गया।

रियासी मेंः जिला विकास परिषद के अध्यक्ष, रियासी सराफ सिंह नाग ने जनरल जोरावर सिंह स्पोर्ट्स स्टेडियम रियासी में राष्ट्रीय ध्वज फहराया और सीआरपीएफ, आईआरपी, जेकेपी, जेके होम गार्ड, कॉलेज एनसीसी कैडेट लड़के/लड़कियों, एनसीसी कैडेटों के प्रभावशाली मार्च पास्ट की सलामी ली। 

हायर सेकेंडरी स्कूल, बीएचएसएस, जीएचएसएस, एचएसएस गुरुकुल, एचएस ग्रैन, एचएस कंबल डांगा, टीएसएन रियासी, लॉरेंस पब्लिक स्कूल, एचएस गैर मारी, केपीएस, बीवीएम, गैलेक्सी एकेडमी, सेल्फ हेल्प ग्रुप और आर्मी बैंड की लड़कियों और लड़कों ने मार्च पास्ट में भाग लिया।

सभा को संबोधित करते हुए, डीडीसी अध्यक्ष ने आजादी के 74 वर्षों में भारत के तेजी से विकास को याद किया। उन्होंने विकास के मोर्चे पर रियासी जिले में दर्ज उपलब्धियों को भी गिनाया। इस अवसर पर, जिला प्रशासन ने अनुकरणीय कार्य नैतिकता और व्यावसायिकता का प्रदर्शन करने वाले जिला अधिकारियों को स्मृति चिन्ह और प्रशस्ति पत्र भी प्रदान किए।

इस मौके पर वाइस चेयरपर्सन डीडीसी सजरा कादिर, डीसी रियासी बबीला रकवाल, एसएसपी रियासी अमित गुप्ता, एडीडीसी, एडीसी, सीपीओ, पीओआईसीडी के अलावा सभी जिला/क्षेत्रीय अधिकारी अपने कर्मचारियों के साथ उपस्थित थे।

सांबा मेंः सांबा के रानी सुचेत सिंह स्पोर्ट्स स्टेडियम में 74वां गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया गया। जिला विकास परिषद के अध्यक्ष केशव दत्त शर्मा ने तिरंगा फहराया। पद्म श्री 2023 पुरस्कार विजेता मोहन सिंह, एक विपुल डोगरी लेखक को इस अवसर पर सम्मानित किया गया।

इससे पहले, डीडीसी अध्यक्ष ने परेड का निरीक्षण किया और डीएसपी (मुख्यालय) जी आर भारद्वाज के नेतृत्व में मार्च पास्ट दस्ते को सलामी दी। परेड में सेना, बीएसएफ, आईटीबीपी, होमगार्ड, एनसीसी, सरकारी गर्ल्स एंड बॉयज हायर सेकेंडरी स्कूल सांबा और अन्य शामिल थे।

आर्मी बैंड और ट्रूप दस्ते ने मुख्य अतिथि और खेल स्टेडियम, सांबा में एक विशाल सभा के समक्ष प्रदर्शन किया। जिला विकास परिषद के अध्यक्ष ने कहा कि जैसा कि भारत 74वां गणतंत्र दिवस मना रहा है, स्वतंत्रता के बाद राष्ट्र ने ऐतिहासिक रूप से तेजी से विकास देखा है। 

उन्होंने कहा कि यह उत्सव राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के नेतृत्व में महान भारतीय स्वतंत्रता नेताओं के प्रति आभार व्यक्त करता है स्कूली बच्चों द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुति में समृद्ध डोगरा संस्कृति, परंपरा और लोकाचार को दर्शाया गया। बाद में, अनुकरणीय कार्य नैतिकता और व्यावसायिकता का प्रदर्शन करने वाले जिला अधिकारियों के अलावा, कर्मचारियों, गैर सरकारी संगठनों, मीडियाकर्मियों के एक मेजबान को स्मृति चिन्ह और प्रशस्ति पत्र प्रदान किए गए।

मुख्य अतिथि के साथ वाइस चेयरमैन बलवान सिंह, उपायुक्त अनुराधा गुप्ता और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक बेनाम तोश ने जिला अधिकारियों, पुलिस अधिकारियों, चिकित्सा अधिकारियों, एसएचजी, मिशन शक्ति, अधिकारियों, एथलीटों और प्रतिभागियों को पुरस्कार प्रदान किए।

किश्तवाड़ मेंः बर्फीले और कंपा देने वाले मौसम की स्थिति के बीच, किश्तवाड़ जिले में 74वां गणतंत्र दिवस 2023 बड़े उत्साह, उत्साह और राष्ट्रीय भावना के साथ मनाया गया। ब्लॉक स्तर पर बीडीसी अध्यक्षों द्वारा राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया, जबकि जिला न्यायालय परिसर, पुलिस लाइन, अनुमंडल मुख्यालय, तहसील और ब्लॉक मुख्यालय, सभी सरकारी कार्यालयों, कॉलेजों और शैक्षणिक संस्थानों में भी झंडे फहराए गए।

जिला मुख्यालय पर मुख्य समारोह डीसी कार्यालय परिसर के प्रांगण में आयोजित किया गया, जहां मुख्य अतिथि के रूप में जिला विकास परिषद की अध्यक्ष पूजा ठाकुर ने तिरंगा फहराया, परेड का निरीक्षण किया । इस वर्ष एनआरएलएम की महिला एसएचजी की टुकड़ी को पहली बार मार्च पास्ट में शामिल किया गया।

इस अवसर पर उपाध्यक्ष जिला विकास परिषद किश्तवाड़ सायमा शब्बीर लोन, उपायुक्त किश्तवाड़ डॉ. देवांश यादव, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक किश्तवाड़ खलील अहमद पोसवाल, सीओ 17 आरआर अमेय चिपलूणकर, अतिरिक्त जिला विकास आयुक्त किश्तवाड़ शाम लाल, उपाध्यक्ष नगर परिषद किश्तवाड़ सज्जाद अहमद नज्जर, अध्यक्ष खंड विकास परिषद किश्तवाड़ सुरेश कुमार, डीडीसी सदस्य, नगर पार्षद, जिला प्रशासन के अधिकारी, पुलिस, सेना, सीआईएसएफ, सीआरपीएफ, प्रमुख व्यक्ति, मीडियाकर्मी सहित बड़ी संख्या में स्थानीय लोग उपस्थित थे।

छात्रों द्वारा सभी एसओपी के उचित पालन के साथ एक शानदार सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। जिला प्रशासन ने अनुकरणीय कार्य, नैतिकता और व्यावसायिकता प्रदर्शित करने के लिए कई अधिकारियों को स्मृति चिन्ह और प्रशंसा पत्र प्रदान किए, इसके अलावा मेधावी छात्रों को भी पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

इस वर्ष के कार्यक्रम के मुख्य आकर्षणों में से एक जेकेएलआरएम एसएचजी सदस्यों द्वारा लगाए गए स्थानीय खाद्य और उत्पाद स्टॉल थे। इस अवसर पर बोलते हुए, अध्यक्ष डीडीसी ने राष्ट्रीय महत्व के शुभ दिन पर किश्तवाड़ के लोगों को बधाई दी और सभी को पत्र और भावना में संवैधानिक मूल्यों और नैतिकता को बनाए रखने की आकांक्षा की।

रामबन मेंः अध्यक्ष, जिला विकास परिषद, रामबन, डॉ. शमशाद शान ने तिरंगा फहराया और इसके बाद जिला पुलिस लाइंस, रामबन में राष्ट्रगान के साथ 74वां गणतंत्र दिवस देशभक्ति के उत्साह और पारंपरिक उत्साह के साथ मनाया गया। 

उपायुक्त, रामबन, मुसरत इस्लाम, अध्यक्ष, एमसी, रामबन, सुनीता सुम्बरिया, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, मोहिता शर्मा, डीडीसी, पार्षद, वरिष्ठ नागरिक, पुलिस और सेना अधिकारी, पीआरआई, प्रमुख नागरिक, बड़ी संख्या में छात्र और लोग समारोह में विभिन्न शिक्षण संस्थानों से शामिल हुए।

जेकेपी, आईआरपी, सीआरपीएफ, होमगार्ड्स, एनआरएलएम और स्थानीय स्कूल के छात्रों सहित 20 टुकड़ियों वाली परेड का निरीक्षण करने के बाद, अध्यक्ष ने परेड करने वाली टुकड़ियों से सलामी ली। उत्साही श्रोताओं का अभिनंदन करते हुए अध्यक्षा ने चालू वर्ष के दौरान जिले में पंजीकृत मुख्य विकासात्मक गतिविधियों का संक्षिप्त विवरण दिया।

बाद में मुख्य अतिथि सहित अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने प्रतिभागियों के बीच पुरस्कार वितरण किया। कुछ अधिकारियों, अधिकारियों, छात्रों, कलाकारों और सामाजिक कार्यकर्ताओं को भी उनके संबंधित क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया गया। 

तहसील मुख्यालय और जिला रामबन के अन्य संस्थानों के अलावा गूल, बनिहाल और रामसू सब डिवीजनों में भी देशभक्ति के उत्साह के साथ गणतंत्र दिवस मनाया गया।

डोडा मेंः डोडा के लोगों ने स्पोर्ट्स स्टेडियम में 74वां गणतंत्र दिवस 2023 बड़े उत्साह, जोश और राष्ट्रीय भावना के साथ मनाया। मुख्य अतिथि, अध्यक्ष जिला विकास परिषद, धनंतर सिंह कोतवाल ने तिरंगा फहराया और मार्च पास्ट की सलामी ली जिसमें जेकेपी, सीआरपीएफ, एसएसबी, जेकेएपी, जेकेपी, एफपीएफ, एनसीसी जूनियर, एनसीसी सीनियर, होमगार्ड और जीडीसी डोडा और सरकारी/निजी स्कूलों के छात्र षामिल थे।

उपाध्यक्ष डीडीसी, संगीता रानी भगत, उपायुक्त डोडा विशेष पॉल महाजन, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) डोडा अब्दुल कयूम, अध्यक्ष एमसी डोडा वेद प्रकाश गुप्ता, बीडीसी अध्यक्ष, डीडीसी सदस्य, नागरिक और पुलिस प्रशासन के अधिकारी, सेना, सीआरपीएफ, इस अवसर पर आईआरपी, बीएसएफ, एमसी डोडा के निर्वाचित सदस्य, पीआरआई, प्रमुख नागरिक, सामाजिक कार्यकर्ता, राजनीतिक कार्यकर्ता और बड़ी संख्या में पुरुष, महिलाएं और बच्चे उपस्थित थे।

डीडीसी अध्यक्ष ने अपने संबोधन में गणतंत्र दिवस के महत्व पर प्रकाश डाला, स्वतंत्रता संग्राम नायकों को श्रद्धांजलि दी और नागरिकों के कल्याण के लिए संविधान में निहित मूल्यों को सूचीबद्ध किया।

उधमपुर मेंः जिला उधमपुर में आज 74वां गणतंत्र दिवस बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। मुख्य समारोह गवर्नमेंट पीजी कॉलेज, बॉयज उधमपुर के परिसर में आयोजित किया गया, जिसमें जिला विकास परिषद के अध्यक्ष लाल चंद ने मुख्य अतिथि के रूप में सुबह 9ः55 बजे राष्ट्रीय ध्वज फहराया और 28 टुकड़ियों के प्रभावशाली मार्च पास्ट की सलामी ली। 

इस राष्ट्रीय समारोह में जिला पुलिस, सीआरपीएफ, स्वयंसेवी होमगार्ड, एनसीसी और पुलिस बैंड के अलावा अन्य नागरिक दलों ने भाग लिया। डीडीसी उपाध्यक्ष, जूही मन्हास पठानिया, उपायुक्त, उधमपुर कृतिका ज्योत्सना, डीआईजी उधमपुर-रियासी रेंज, मोहम्मद सुलेमान चैधरी, एसएसपी, डॉ विनोद कुमार, अध्यक्ष एमसी उधमपुर, डॉ. जोगेश्वर गुप्ता, बीडीसी, डीडीसी, एडीडीसी घन श्याम सिंह और अन्य समारोह में नागरिक प्रशासन, पुलिस, सेना, बीएसएफ, सीआरपीएफ, वायु सेना के अलावा पार्षदों और जिले के प्रमुख नागरिकों के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया।

विशाल सभा को बधाई देते हुए, डीडीसी अध्यक्ष ने कहा कि यह दिन भारत के संविधान को अपनाने के उपलक्ष्य में मनाया जाता है, जो 26 जनवरी 1950 को लागू हुआ था। मुख्य अतिथि ने 74वें गणतंत्र दिवस पर उधमपुर के लोगों को गणतंत्र दिवस की बधाई दी। उन्होंने कहा कि यह दिन हमें अनगिनत स्वतंत्रता सेनानियों द्वारा दिए गए बलिदानों की याद दिलाता है जिन्होंने हमारी मातृभूमि की गरिमा और स्वतंत्रता के लिए अपना बलिदान दिया।

देशभक्ति और समृद्ध संस्कृति को दर्शाने वाले विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम और थीम आधारित स्किट भी छात्रों और कलाकारों द्वारा प्रस्तुत किए गए, जिन्होंने दर्शकों को अत्यधिक मंत्रमुग्ध कर दिया। रामनगर में राजकीय आदर्श उच्चतर माध्यमिक विद्यालय रामनगर के प्रांगण में गणतंत्र दिवस का मुख्य समारोह आयोजित किया गया, जिसमें रामनगर के एसडीएम शिशिर गुप्ता की उपस्थिति में नगर परिषद अध्यक्ष रामनगर बनी देवी ने तिरंगा फहराया।

इसी प्रकार जिला उधमपुर में तहसील, अनुमंडल नियाबत स्तर पर भी गणतंत्र दिवस समारोह का आयोजन आज धूमधाम से किया गया। बाद में, जिला प्रशासन उधमपुर द्वारा यहां बैंक्वेट हॉल उधमपुर में एक प्रभावशाली घर समारोह आयोजित किया गया, जिसमें अध्यक्ष डीडीसी, उधमपुर लाल चंद, उपाध्यक्ष, जूही मन्हास पठानिया, उपायुक्त, उधमपुर कृतिका ज्योत्सना, एसएसपी डॉ विनोद कुमार, बीडीसी, डीडीसी, पार्षद शामिल थे।

सूचना विभाग की ओर से सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें सूचना विभाग के कलाकारों ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियां देकर इस अवसर पर दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। डीसी ने गणतंत्र दिवस के अवसर पर लोगों को बधाई दी।