5 Dariya News

गणतंत्र दिवस के जिला स्तरीय समागम में कैबिनेट मंत्री लाल चंद कटारुचक्क ने लहराया तिरंगा

देश की आजादी के लिए प्राणों का आहूति देने वाले शूरवीरों को किया सम्मान भेंट

5 Dariya News

होशियारपुर 26-Jan-2023

पंजाब के खाद्य आपूर्ति व उपभोक्ता मामले और वन वन्य जीव सुरक्षा मंत्री लाल चंद कटारुचक्क ने 74वें गणतंत्र दिवस पर पुलिस लाइन ग्राउंड होशियारपुर में आयोजित जिला स्तरीय समागम में राष्ट्रीय ध्वज लहराया। कैबिनेट मंत्री ने डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल, एस.एस.पी. सरताज सिंह चाहल और परेड कमांडर डी.एस.पी. कुलवंत सिंह सहित परेड का निरीक्षण करने के उपरांत मार्च पास्ट से सलामी ली।

इस मौके पर स्कूली बच्चों की ओर से शानदार पी.टी. शो, सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति की गई। इस दौरान मुख्य मेहमान ने जहां जिला वासियों को गणतंत्र दिवस की बधाई देते हुए उन्होंने देश की आजादी के लिए लड़े गए लंबे संघर्ष में अपने प्राणों का आहूति देने वाले हजारों देश भक्तों शूरवीरों को अपने ह्रदय से सम्मान भेंट किया वहीं समागम में विशेष तौर पर आए स्वतंत्रता सेनानियों के परिवारों का भी सम्मान किया। 

इस दौरान उनके साथ विधायक डा. रवजोत सिंह, जसवीर सिंह राजा गिल व कर्मवीर सिंह घुम्मण ने भी विशेष तौर पर शिरकत की। इससे पहले जिले में पहुंचने पर कैबिनेट मंत्री लाल चंद कटारुचक्क को लोक निर्माण विभाग के रैस्ट हाउस में पुलिस टुकड़ी की ओर से गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि भारतीय संविधान के निर्माता बाबा साहिब डा. भीम राम अंबेदकर जी ने अलग-अलग धर्मों, जातियों व संस्कृति वाले देश को एक माला में पिरोया है, जिसके चलते आज हमारे देश को अनेकता में से एकता की खुबसूरत मिसाल के तौर पर जाना जात है। 

उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता के संघर्ष के दौरान सबसे अधिक पंजाबियों का योगदान रहा है। उन्होंने कहा कि चाहे 15 अगस्त 1947 को देश आजाद हो गया था परंतु 26 जनवरी 1950 को भारतीय संविधान लागू होने से ही हमारा देश गणराज्य बना है। उन्होंने कहा कि भाई महाराज सिंह,बाबा राम सिंह, शहीद भगत सिंह, सुखदेव, राजगुरु, लाला लाजपतराय, शहीद ऊधम सिंह, करतार सिंह सराभा, मदन लाल ढींगरा व डा. दीवान सिंह कालेपानी जैसे सैंकड़ों ऐसे योद्धा थे, जिनकी शहीदियों ने आजाद भारत का इतिहास रचा है।

उन्होंने होशियारपुर स्वतंत्रता सेनानियों शहीद-ए-आजम भगत सिंह के साथी रहे पंडित किशोरी लाल व गदर लहर के बाबू मंगू राम मुग्गोवालिया को विशेष तौर पर याद किया। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि मुख्य मंत्री भगवंत मान के नेतृत्व में आज पंजाब बिजली, कृषि, शिक्षा, अमन-कानून, नागरिक सेवाएं, बुनियादी ढांचे, शहरी विकास, गांवों के सर्वपक्षीय विकास, स्वास्थ्य, निवेश पक्षीय माहौल बनाने व औद्योगिक क्षेत्र को प्रोत्साहन देने में अपनी अलग पहचान बना रहा है। 

उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार ने रबी और खरीफ सीजन में निर्विघ्न व सुचारु ढंग से फसल की खरीद कर किसानों के बैंक खातों में सीधा भुगतान किया है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य व शिक्षा पंजाब सरकार की मुख्य प्राथमिकताएं हैं। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में पंजाब सरकार की ओर से क्रांतिकारी कदम उठाते हुए जहां आम आदमी क्लीनिक बनाए गए हैं वहीं शिक्षा के क्षेत्र में भी नई बुलंदियां हासिल की गई है। 

होशियारपुर जिले का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि होशियारपुर जिले में पहले ही 8 आम आदमी क्लीनिक सफलतापूर्वक चल रहे हैं, जिनमें अब तक 70 हजार से अधिक मरीजों की जांच व 7 हजार से अधिक लैब टैस्ट किए गए हैं। उन्होंने कहा कि गणतंत्र दिवस के अवसर पर जिले में 35 और नए आम आदमी क्लीनिक जनता को समर्पित किए जा रहे हैं। 

इसी तरह जिले में 418.30 करोड़ रुपए की लागत से शहीद ऊधम सिंह स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ मैडिकल साइंसेज की स्थापना की जा रही है, जिसके अंतर्गत एक मैडिकल कालेज व 500 बिस्तरों वाला बड़ा अस्पताल खोला जा रहा है। उन्होंने कहा कि जिले के गांव बजवाड़ा में 23 करोड़ रुपए की लागत से सरदार बहादुर अमी चंद सोनी आम्र्ड र्फोसिज प्रैप्रेटरी इंस्टीट्यूट स्थापित किया जा रहा है। 

उन्होंने कहा कि जिले के गांव मुखलियाना में 13.44 करोड़ रुपए की लागत से सरकारी डिग्री कालेज का निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि होशियारपुर के ऐतिहासिक गांव श्री खुरालगढ़ साहिब में 84.13 करोड़ रुपए की लागत से श्री गुरु रविदास जी मैमोरियल का निर्माण किया जा रहा है।

लाल चंद कटारुचक्क ने वन व वन्य जीव विभाग की ओर से होशियारपुर में किए जा रहे कार्यों का जिक्र करते हुए कहा कि पंजाब सरकार की ओर से शहीद-ए-आजम सरदार भगत सिंह जी को समर्पित हरियावल लहर के चलाए गए अभियान के अंतर्गत होशियारपुर वन मंडल की ओर से विधान सभा क्षेत्र होशियारपुर, चब्बेवाल, शाम चौरासी व टांडा में डेढ़ लाख पौधे बांटे व लगाए गए हैं। 

उन्होंने कहा कि इस वर्ष पंजाब सरकार की ओर से एग्रो फारेस्टरी को उत्साहित करने के लिए ‘एग्रो फारेस्टरी स्कीम फॉर क्राप डाइवरसिफिकेशन’ प्रोजैक्ट लागू किया जा रहा है, जिसके अंतर्गत किसानों को इस स्कीम को अपनाने के लिए पहले तीन वर्षों के दौरान 60 रुपए प्रति पौधा वित्तिय सहायता दी जाएगी।

उन्होंने कहा कि इस वर्ष वन मंडल होशियारपुर की ओर से 5 पवित्र वन, आठ नानक बगीचियां, हर विधान सभा क्षेत्र में 115 त्रिवेणियां व कैंपा स्कीम के अंतर्गत लगभग 5 लाख पौधे अलग-अलग जंगलों में लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि शहर की खुबसूरती को बढ़ाने के लिए ग्रीन बैल्ट प्रोजैक्ट भंगी चोअ शुरु किया गया है। 

इसी तरह गांव थाना में नेचर अवेयरनेस कैंप तैयार किया गया है, जिसके अंतर्गत लोगों को वातावरण के प्रति जागरुक करने के लिए तीन ईको हटज बनाई गई है व एक नेचर ट्रेल तैयार की गई है।उन्होंने कहा कि फसलों के अवशेषों के सुचारु प्रबंधों के अंतर्गत होशियारपुर जिले में इस वर्ष पराली को आग लगाने के घटनाओं में पिछले वर्ष के मुकाबले करीब 21 प्रतिशत कमी आई है। 

इसके अलावा नौजवानों को पैरों पर खड़ा करने के लिए पंजाब सरकार के रोजगार विभाग की ओर से काफी प्रशंसनीय कार्य किया गया है।उन्होंने कहा कि कंडी क्षेत्र के गांवों को सुचारु ढंग से पानी मुहैया करवाने के लिए जल जीवन मिशन व नाबार्ड के अंतर्गत 227 करोड़ रुपए की लागत से सरफेस वाटर प्रोजैक्ट की स्थापना की जा रही है ताकि भूजल स्तर को बढ़ाया जा सके। 

इससे जिले के 197 गांवों को लाभ पहुंचाया जाएगा।जिला स्तरीय समागम के दौरान मुख्य अतिथि कैबिनेट मंत्री लाल चंद कटारुचक्क ने जरुरतमंदों को सिलाई मशीने, ट्राई साइकिल व व्हील चेयर सौंपी।इसके अलावा अलग-अलग क्षेत्रों में नाम कमाने वाली शख्सियतों व बढिय़ा कारगुजारी दिखाने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों को भी सम्मानित किया।

इस दौरान जिला पुलिस, पी.आर.टी.सी जहानखेलां, जिला महिला पुलिस, पी.आर.टी.सी महिला जहानखेलां, पंजाब होम गार्डस, एन.सी.सी, गल्र्ज गाइड, लडक़े स्काउट्स व पी.आर.टी.सी जहानखेलां के बैंड की ओर से शानदार मार्च पास्ट किया गया व सलामी दी गई। 

जिला प्रशासन की ओर से डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल व एस.एस.पी सरताज सिंह चाहल की ओर से मुख्य मेहमान को स्मृति चिन्ह भी सौंपा गया। मुख्य मेहमान की ओर से जे.एस.एस. आशा किरण स्पैशल स्कूल के बच्चों की प्रस्तुति से खुश होकर उन्हें 1 लाख रुपए के पुरस्कार की घोषणा की।

इस मौके पर जिला एवं सत्र न्यायधीश दिलबाह सिंह जौहल, जिला योजना कमेटी की चेयरपर्सन कर्मजीत कौर, मेयर सुरिंदर कुमार, आम आदमी पार्टी के जिला प्रधान गुरविंदर सिंह पाबला, चेयरमैन नगर सुधार ट्रस्ट हरमीत सिंह औलख, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(सामान्य) दलजीत कौर, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(ग्रामीण विकास) दरबारा सिंह, एस.पी. मंजीत कौर, सहायक कमिश्नर(सामान्य) व्योम भारद्वाज के अलावा न्यायिक, प्रशासनिक व पुलिस अधिकारी, आम आदमी पार्टी के लोक सभा इंचार्ज हरविंदर सिंह बख्शी, सीनियर डिप्टी मेयर प्रवीन सैनी, पूर्व सांसद कमल चौधरी, सहकारी बैंक के चेयरमैन विक्रम शर्मा, संयुक्त सचिव मोहन लाल चित्तों, संदीप सैनी, सतवंत सिंह सियान, जिला सचिव जसपाल सिंह चेची, राजेश्वर दयाल बब्बी, वरिंदर शर्मा बिंदु के अलावा अन्य गणमान्य भी मौजूद थे।