5 Dariya News

परियोजना पूर्णता में पर्याप्त वृद्धि : डॉ. अरुण कुमार मेहता

5 Dariya News

जम्मू 25-Jan-2023

मुख्य सचिव, डॉ. अरुण कुमार मेहता ने आज विभिन्न विभागों द्वारा कैपेक्स बजट 2022-23 में व्यय की समीक्षा हेतु आयोजित बैठक में कहा कि जम्मू-कश्मीर ने पिछले कुछ वर्षों में व्यय की गुणवत्ता और परिमाण दोनों में सुधार करने में एक लंबा सफर तय किया है, जिसके परिणामस्वरूप परियोजनाओं की संख्या में पांच गुना वृद्धि हुई है।

बैठक में विभिन्न विभागों के प्रशासनिक सचिवों, वित्त निदेशकों और अन्य संबंधित अधिकारियों ने भाग लिया। बैठक में श्रीनगर स्थित अधिकारियों ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भाग लिया। इस अवसर पर, मुख्य सचिव ने प्रशासनिक सचिवों को उन परियोजनाओं पर ध्यान देने के लिए कहा, जो पूरी होने वाली हैं, ताकि उनके शीघ्र समापन हेतु धन उपलब्ध कराया जा सके। 

उन्होंने व्यय की गति में तेजी लाने का आग्रह किया। डॉ. मेहता ने कहा कि जम्मू-कश्मीर ने पिछले कुछ वर्षों से लगातार कई सूचकांकों में सुधार किया है। जमीनी स्तर पर किए गए काम की गुणवत्ता और मात्रा दोनों पर अधिक ध्यान देने के साथ विकास वक्र में ऊपर की ओर रुझान देखा गया है।

मुख्य सचिव ने विकास की इस गति को जारी रखने और प्रशासन में सुधार पर बल दिया ताकि कम सरकार अधिक शासन के उद्देश्य को प्रभावी ढंग से प्राप्त किया जा सके। उन्होंने कहा कि यूटी कई विकासात्मक मापदंडों पर सीढ़ी चढ़ने में सफल रहा है। 

चाहे वह भूमि रिकॉर्ड का डिजिटलीकरण हो, पीएमजीएसवाई के तहत सड़कों का निर्माण हो, पर्यटकों का आगमन, खेल के बुनियादी ढांचे या गतिविधियां, औद्योगिक निवेश आदि हो, जम्मू-कश्मीर तीव्र विकास का एक उदाहरण है। उन्होंने कहा कि सुधारों के संदर्भ में, यूटी ने परिवर्तनकारी काम किया है।

लगभग एक साल पहले, डिजिटल जम्मू-कश्मीर के बारे में सोचना अकल्पनी था, जो आज एक वास्तविकता है। उन्होंने दोहराया कि कोई भी निर्धारित लक्ष्य कभी भी जम्मू-कश्मीर के लिए बहुत दूर नहीं रहा है। उन्होंने कहा कि एलजी प्रशासन द्वारा किए गए सुधार जम्मू-कश्मीर के इतिहास में अपनी तरह के पहले थे। 

उन्होंने कहा कि यह जिला सुशासन सूचकांक, विभागीय वितरण, व्यक्तिगत लाभार्थी कार्यक्रमों की संतृप्ति, आकांक्षी ब्लॉक, आकांक्षात्मक पंचायतें, ई-कार्यालय की शुरूआत या अन्य उपाय हों, जम्मू-कश्मीर ने इन वर्षों में जवाबदेह प्रणाली के साथ एक अधिक जीवंत, उत्तरदायी, पारदर्शी और की ओर बढ़ने में विशिष्टता प्राप्त की है।

मुख्य सचिव ने अधिकारियों से अगले वर्ष के बजट को प्रभावी ढंग से लागू करने की तैयारी करने का आग्रह किया। उन्होंने उन्हें महत्वाकांक्षी लक्ष्य रखने और उन्हें कुशलता से प्राप्त करने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि इन निर्धारित लक्ष्यों में से प्रत्येक का उन सभी द्वारा समर्पित रूप से पालन किया जाना चाहिए। 

उन्होंने समय पर लक्ष्यों को कुशलतापूर्वक प्राप्त करने के लिए संबंधित प्रशासनिक सचिवों द्वारा नियमित रूप से विभागीय बैठकों के अलावा शीर्ष स्तर पर प्रगति का आकलन करने के लिए मासिक बैठकें आयोजित करने के निर्देश दिए। 

मुख्य सचिव ने यह भी कहा कि वर्श 2022-23 में पूरी होने वाली परियोजनाओं की संख्या लगभग 65,000 होने की संभावना है जो 2018-19 में पूरी हुई परियोजनाओं की संख्या के सात गुना से अधिक होगी, जो जम्मू-कश्मीर में नई कार्य संस्कृति के उद्भव को दर्शाती है।