5 Dariya News

लोकतंत्र का हिस्सा बनने के लिए वोटर बनना जरुरी: कोमल मित्तल

डी.ए.वी कालेज में मनाया गया जिला स्तरीय राष्ट्रीय वोटर दिवस समागम

5 Dariya News

होशियारपुर 25-Jan-2023

डिप्टी कमिश्नर-कम-जिला चुनाव अधिकारी कोमल मित्तल ने कहा कि लोकतंत्र का हिस्सा बनने के लिए वोटर बनना जरुरी है और मजबूत लोकतंत्र के निर्माण में मतदाताओं की महत्वपूर्ण भूमिका है। वे बुधवार डी.ए.वी. कालेज में राष्ट्रीय वोटर दिवस के जिला स्तरीय समागम में बतौर मुख्यातिथि संबोधित कर रहे थे। 

इस दौरान उनके साथ अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर(ग्रामीण विकास) दरबारा सिंह रंधावा, एस.डी.एम. होशियारपुर प्रीतइंदर सिंह, सहायक कमिश्नर(सामान्य) व्योम भारद्वाज भी मौजूद थे।जिला चुनाव अधिकारी ने कहा कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है और इसे सफल बनाने में मतदाताओं की भूमिका अहम रही है। 

उन्होंने कहा कि युवा मतदाताओं को अपना मतदान करने के साथ-साथ दूसरों को भी वोट डालने के लिए प्रेरित करना चाहिए क्योंकि वोट का अधिकार बहुत महत्वपूर्ण अधिकार है। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र के त्यौहार में हम सबकी भागीदारी होनी बहुत जरूरी है और हमें बिना किसी लालच में आए अपने विवेक के आधार पर अपने मताधिकार का प्रयोग करना चाहिए।

जिला चुनाव अधिकारी ने इस दौरान चुनाव के काम में लगे सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को बधाई देते कहां की वे सारा वर्ष वोट बनाने के काम में लगे रहते हैं तथा चुनाव आने पर उसे पूरी तनदही से क रवाते हैं। इस मौके पर उन्होंने नए मतदाताओं को मतदाता पहचान पत्र दिए तथा युवा मतदाताओं को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। 

इससे पहले उन्होंने उपस्थित अधिकारियों को राष्ट्रीय वोटर दिवस के अवसर पर शपथ भी दिलाई।कोमल मित्तल ने इस दौरान बेस्ट चुनाव रजिस्ट्रेशन अधिकारी के तौर पर विधान सभा क्षेत्र 39- मुकेरियां एस.डी.एम. कवंलजीत सिंह को सम्मानित किया। 

इसके अलावा चुनाव कानूनगो हरप्रीत कौर, लखबीर सिंह, मेघा मेहता, क्लर्क राजन मोंगा, चंद्र मोहन, शालिनी, सिमरनजीत कौर, जसप्रीत सिंह, बैस्ट बी.एल.ओ. विधान सभा क्षेत्र 40-दसूहा हरजिंदर सिंह, विधान सभा क्षेत्र 39-मुकेरियां रुप लाल, बेस्ट नोडल अधिकारी स्वीप दक्ष सोहल के अलावा चुनावों में अहम भूमिका निभाने वाले अन्य अधिकारियों व कर्मचारियों को सम्मानित किया। 

इसके अलावा क्विज प्रतियोगिता में भाग लेने वाले विद्यार्थियों में सुखजीत सिंह, गोपाल कृष्ण, सादिया कौर, प्रीति, सोफिया, रिक्की कुमारी, माधव पुरी, स्लोगन प्रतियोगिता में अनिशा, राधिका भल्ला, अनामिका कौर, पोस्टर मेकिंग में मंदीप कौर, राधिका भल्ला, स्पीच में करुणा जसवाल, किरनदीप कौर के अलावा सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश करने विद्यार्थियों को भी डिप्टी कमिश्नर ने सम्मानित किया।  

कार्यक्रम के दौरान देश के मुख्य चुनाव अधिकारी श्री राजीव कुमार का संदेश भी सुनाया गया। इस आयोजन में लोगों व वोटरों को चुनाव में वोट डालने की महत्ता से परिचित करवाने के साथ-साथ मतदान के लिए जागरुक किया गया। इस दौरान वोटर जागरुकता संबंधी नुक्कड़ नाटक, गीत, बोलियां, भंगड़ा का भी प्रदर्शन किया गया।

इस मौके पर स्वीप जिला नोडल अधिकारी मैडम रचना कौर, डी.ए.वी कालेज के वाइस प्रिंसिपल रजनीश खन्ना, डिप्टी डी.ई.ओ. धीरज वशिष्ट, प्रिंसिपल शैलेंद्र ठाकुर, प्रिंसिपल ललिता अरोड़ा, लेक्चरार संदीप सूद, चंद्र प्रकाश सैनी, रविंदर कुमार आदि भी उपस्थित थे।