5 Dariya News

भगवंत मान के नेतृत्व वाली राज्य सरकार सडक़ीय ढांचे में पंजाब को अग्रणी राज्य बनाने के लिए प्रयासरत : हरभजन सिंह ई.टी.ओ.

लोक निर्माण मंत्री ने सडक़ों के निर्माण के लिए अवशेष को फिर से प्रयोग योग्य बनाने के बारे में सैमीनार की अध्यक्षता की

5 Dariya News

चंडीगढ़ 24-Jan-2023

कीमती प्राकृतिक संसाधनों का सही प्रयोग ही असल अर्थों में विकास है, जिससे आने वाली पीढिय़ों के लिए बेहतर भविष्य सृजन किया जा सकेगा और यह विषय मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार की मुख्य प्राथमिकता है। इन विचारों का प्रगटावा लोक निर्माण मंत्री हरभजन सिंह ई.टी.ओ. ने आज सैक्टर-26 स्थित मैगसीपा में विरटगेन कंपनी के नेतृत्व अधीन सडक़ों के निर्माण के लिए अवशेष को फिर से प्रयोग योग्य बनाने सम्बन्धी करवाए सैमीनार को संबोधित करते हुए किया।  

मंत्री ने यह भी कहा कि प्राकृतिक संसाधनों की देखभाल का संकल्प देश व्यापक चेतना का हिस्सा है और इस मिशन की दिशा की ओर ऐसे सैमीनार अहम भूमिका निभाते हैं। मंत्री ने आगे कहा कि अवशेष को फिर से प्रयोग योग्य बनाने के लिए किए प्रयास माइन ब्लास्टिंग और यातायात लागत में कमी लाने के साथ-साथ वातावरण समर्थकीय भी हैं। उन्होंने आगे कहा कि यह नवीन विधि किफ़ायती भी है।  

मंत्री ने समूचे विभाग को सडक़ीय बुनियादी ढांचे के सुधार की तरफ लगन और ईमानदारी के साथ काम करके पंजाब को इस क्षेत्र में अग्रणी राज्य बनाने के लिए के लिए प्रेरित किया।  इस मौके पर मंत्री को यह भी अवगत करवाया गया कि इस नयी तकनीक के साथ सडक़ निर्माण विधि में पुरानी सामग्री का प्रयोग करने के अलावा सीमेंट के प्रयोग को घटाकर इसकी जगह फ़ोम बिटूमन का प्रयोग किया जाएगा। इससे सडक़ों का मानक भी बेहतर होगा।