5 Dariya News

पंजाब के 15 स्कूलों में साईंस और कॉमर्स ब्लॉक बनाने के लिए 4.53 करोड़ रुपए की राशि मंजूरः हरजोत सिंह बैंस

5 Dariya News

चंडीगढ़ 24-Jan-2023

मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार की तरफ से पंजाब के सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को समय के हम उम्र की शिक्षा मुहैया करवाने के मंतव्य से राज्य के 15 सीनियर सेकंडरी स्कूलों में चालू किये गए साईंस और कॉमर्स ग्रुपों के नये शैक्षिक ब्लॉक बनाने के लिए 4.53 करोड़ रुपए की राशि मंजूर की गई है।

इस सम्बन्धी जानकारी देते हुये पंजाब के स्कूल शिक्षा मंत्री स. हरजोत सिंह बैंस ने आज यहाँ बताया कि मुख्यमंत्री स. भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार का लक्ष्य राज्य के शिक्षा ढांचे को पूरे देश में से नंबर एक बनाने का है जिसकी पूर्ति के लिए शिक्षा की क्वालिटी में सुधार लाने और इमारतों को शानदार बनाने का काम जारी है।

स. बैंस ने बताया कि राज्य के 12 सीनियर सेकंडरी स्कूलों में नये साईंस ग्रुप चालू किये गए हैं जिनमें ज़िला बठिंडा के सरकारी सीनियर सेकंडरी स्कूल घुद्दा और कन्या स्कूल मंडी कलाँ, ज़िला फाजिल्का के सरकारी सीनियर सेकंडरी स्कूल कुंडल और धरपमुरा, ज़िला जालंधर के सरकारी सीनियर सेकंडरी स्कूल लसाड़ा, ज़िला मानसा के सरकारी सीनियर सेकंडरी स्कूल बरेटा लड़कियाँ, झुनीर, खियाला कलाँ लड़कियाँ और करंडी, ज़िला पटियाला के सरकारी सीनियर सेकंडरी स्कूल करमगड़-शतराना, ज़िला संगरूर के सरकारी सीनियर सेकंडरी स्कूल मूणक लड़कियाँ और ज़िला तरन तारन के सरकारी सीनियर सेकंडरी स्कूल वल्टोहा लड़कियाँ को साईंस ब्लॉक के निर्माण के लिए 33 लाख रुपए प्रति स्कूल की राशि मंज़ूर करके कुल 3.96 करोड़ रुपए मंजूर किये गए हैं।

उन्होंने बताया कि ज़िला बरनाला के सरकारी सीनियर सेकंडरी स्कूल भदौड़ लड़कियाँ, ज़िला फाजिल्का के सरकारी सीनियर सेकंडरी स्कूल कल्लर खेड़ा और ज़िला पटियाला के सरकारी सीनियर सेकंडरी स्कूल करमगढ़-शतराना में कॉमर्स ब्लॉकों के निर्माण के लिए 19.15 लाख रुपए प्रति स्कूल की राशि मंज़ूर करके कुल 57.45 लाख रुपए की मंजूरी दी जा चुकी है।शिक्षा मंत्री स. हरजोत सिंह बैंस ने कहा कि वह स्कूलों के सुधार के लिए लगातार प्रयत्नशील हैं और उनका लक्ष्य है कि पंजाब में ऐसा शिक्षा व्यवस्था विकसित हो जहाँ गरीब आर्थिकता के कारण शिक्षा से कोई भी बच्चा वंचित रहे।