5 Dariya News

डॉ. इन्दरबीर सिंह निज्जर ने मूल अनाज की पैदावार पर दिया ज़ोर

कहा, मोटे अनाज की पैदावार शरीर को तंदरुस्त रखने के लिए ज़रूरी, स्थानीय निकाय मंत्री ने किया ‘‘इट राइट मिलेट मेले’’ का उद्घाटन

5 Dariya News

चंडीगढ़ 22-Jan-2023

फूडज़ एंड ड्रग ऐडमनिस्टरेशन पंजाब (एफ. डी. ए.) की तरफ से ज़िला प्रशासन के सहयोग से कंपनी बाग़ में करवाए गए इट राइट मिलेट का उद्घाटन करते हुये स्थानीय निकाय मंत्री डॉ. इन्दरबीर सिंह निज्जर ने समागम में उपस्थित किसानों, ख़ाद्य माहिरों, विद्यार्थियों और आम लोगों के इक्ट्ठ को संबोधन करते हुये मूल अनाज की पैदावार करने के ज़ोर दिया।

डॉ. निज्जर ने संबोधन करते हुये कहा कि अपनी धरती को ज़हर से बचाने के लिए हमें कुदरती खेती करनी चाहिए। उन्होंने बताया कि मोटा अनाज जिसमें मुख्य तौर पर बाजरा, ज्वार, कोदरा, कुट्टकी, सांवां, और रागी आते हैं, को बिल्कुल ही हम भूल गए हैं, जबकि हमारी शारीरिक और मानसिक तंदरुस्ती के लिए इनका सेवन बहुत ज़रूरी है। 

उन्होंने कहा कि मोटे अनाज की पैदावार करने से जहाँ पानी की बचत होती है वहीं दवाएँ भी कम इस्तेमाल करनी पड़तीं हैं। जिससे हमारी मिट्टी की उपजाऊ शक्ति बनी रहती है। डॉ. निज्जर ने कहा कि पोषक तत्वों से भरपूर मोटे अनाज के लाभ के बारे जागरूकता लहर चलाई गई। उन्होंने कहा कि सरकार भी इनकी मदद करेगी।

डॉ. निज्जर ने कहा कि किसी समय मोटा अनाज हमारी ख़ुराक का अहम हिस्सा होता था। परन्तु हमारे रहन-सहन में आए बड़े बदलाव के कारण यह हमारी थाली में से गायब हो गया है। उसका खामियाजा हम कई भयानक बीमारियों के साथ भुगत रहे हैं।उन्होंने कहा कि आज हमें ज़रूरत है कि मोटे अनाज को फिर अपनी हमारी थाली का हिस्सा बनाऐं और बीमारियों से बचें। 

उन्होंने कहा कि हमने गेहूँ और धान का ज़्यादा प्रयोग करके ख़ुद बीमारियों को न्योता दिया है और हमें फिर अपना मूल अनाज की तरफ मुड़ना पड़ेगा।उन्होंने कहा कि गेहूँ में गलूटन की ज़्यादा मात्रा होने के कारण हम बीमार हो रहे हैं और कैमिकलों का प्रयोग करके अपनी मिट्टी भी ख़राब कर रहे हैं। 

इस मौके पर डॉ. निज्जर ने मेले में कुदरती खेती और मोटे अनाज के प्रचार हेतु लगे हुए अलग- अलग स्टालों को बहुत ध्यान से देखा और मेले के प्रबंधकों की सराहना की। मेले के दौरान डॉ. निज्जर को यादगारी चिह्न देकर सम्मानित भी किया गया। डॉ. निज्जर ने दीप प्रज्ज्वलित करके प्रतिभागी बच्चों को सम्मानित भी किया।

इस मेले में फूड और ड्रग कमिशनर पंजाब डॉ. अभिनव त्रिखा, सहायक फूड कमिशनर श्री राजिन्दर सिंह, फूड सेफ्टी ऑफिसरज़ श्री सतनाम सिंह, कमलजीत कौर, करन सचदेवा, श्री सुरजीत आनंद, डॉ. राकेश शर्मा, ओ. एस. डी. मनप्रीत सिंह, पीए मनिन्दरपाल सिंह और बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।