5 Dariya News

जल स्रोत मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों को जोगा डिस्ट्रीब्यूटरी के 26.91 करोड़ के प्रोजैक्ट का तोहफ़ा

कोठे रजिन्दरपुरा में अंडर ग्राउंड पाइपलाइन का, ख़ाल पक्का करने का रखा नींव रख पत्थर

5 Dariya News

बरनाला 21-Jan-2023

जल स्रोत मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर ने आज ज़िला बरनाला के अंदर करोड़ों के नहरी प्रोजेक्टों का उद्घाटन करते हुये कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार राज्य के सिंचाई प्रोजेक्टों को सुचारू तरीके से चलाने के लिए वचनबद्ध है और किसानी को कोई मुश्किल पेश नहीं आने दी जायेगी।

मंत्री जी ने गाँव कोठे राजिन्दरपुरा में भूमिगत पाइपलाइन बिछाने के काम और ख़ाल/सहायक नदी पक्का करने के काम का नींव पत्थर रखा। उन्होंने बताया कि यह प्रोजैक्ट 43 लाख की लागत के साथ बनाया जा रहा है और इससे 174 हेक्टेयर क्षेत्रफल को खेती के लिए नहरी पानी मिलेगा। इस 2511 मीटर लम्बे पाईप लाईन नैटवर्क की लाइनिंग करने से टेल एंड पर पड़ने वाले इन गाँवों को बड़ी सुविधा दी गई है।

इसके बाद जल स्रोत मंत्री की तरफ से गाँव उप्पली के नज़दीक दानगढ़ माइनर के 85 लाख की लागत वाले प्रोजैक्ट (7.70 किलोमीटर लाइनिंग) का उद्घाटन किया गया, जिसकी 20 प्रतिशत क्षमता बढ़ाने के साथ-साथ कंक्रीट लाइनिंग की गई है। इस मौके पर श्री मीत हेयर ने कहा कि इस प्रोजैक्ट से गाँव कट्टू, दानगढ़, उपली और धनौला आदि गाँवों को नहरी पानी मुहैया होगा। इस माइनर की 7.70 से 8.43 क्यूसक पानी की क्षमता है, जोकि करीब 2800 एकड़ क्षेत्रफल को सींचेगा।

मीत हेयर ने आज गाँव हरीगढ़ के नज़दीक धनौला-बडबर मुख्य सड़क पर जोगा डिस्ट्रीब्यूटरी के 26.91 करोड़ के नवीनीकरण प्रोजैक्ट का उद्घाटन किया, जिसकी 4.75 किलोमीटर कंक्रीट लाइनिंग का काम मुकम्मल हुआ है। उन्होंने बताया कि इस डिस्ट्रीब्यूटरी की क्षमता 301.32 क्यूसक से 327. 74 क्यूसक की है, जिससे करीब 108000 एकड़ रकबे को नहरी पानी मुहैया होगा।

जल स्रोत मंत्री ने बताया कि इस डिस्ट्रीब्यूटरी के साथ जिले के गाँव हरीगढ़, अतर सिंह वाला, धनौला, भूरे, कुक्बे, असपाल कलाँ, असपाल खुर्द, बदरा, भैनी फत्ता और धूरकोट आदि गाँवों को बड़ा फ़ायदा होगा। उन्होंने बताया कि जहाँ कंक्रीट लाइनिंग से सीपेज घटने से गाँवों को अधिक पानी सिंचाई के लिए मिलेगा, वहीं इस डिस्ट्रीब्यूटरी की 20 प्रतिशत क्षमता भी बढ़ाई गई है।