5 Dariya News

आर्यन सबालेंका और बेलिंडा बेंसिक चौथे दौर में भिड़ेंगी

5 Dariya News

मेलबर्न 21-Jan-2023

पांचवीं सीड आर्यन सबालेंका और 12वीं वरीयता प्राप्त स्विट्जरलैंड की बेलिंडा बेंसिक ने शनिवार को तीसरे दौर के मुकाबले जीतकर वर्ष के पहले ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन के चौथे दौर में प्रवेश कर लिया है। बेंसिक ने इटली की कैमिला जियोर्जी को 6-2 7-5 से हराया जबकि सबालेंका ने 2023 में अपना अपराजेय क्रम बरकरार रखते हुए अपनी पूर्व युगल जोड़ीदार एलिस मर्टेन्स को 6-2, 6-3 से हरा दिया। 

बेंसिक और जियोर्जी का 2019 के बाद से मुकाबला नहीं हुआ था लेकिन टोक्यो ओलम्पिक की स्वर्ण विजेता बेंसिक को जियोर्जी के खिलाफ करियर मुकाबलों में 3-2 की बढ़त हासिल थी। वह एडिलेड इंटरनेशनल खिताब जीतने के साथ जनवरी से अपराजित चल रही थीं। बेंसिक ने पहले सेट में अपना दबदबा बनाते हुए तीसरे और सातवें गेम में जियोर्जी की सर्विस तोड़ी और यह सेट 6-2 से जीत लिया। 

दूसरे सेट में बेंसिक ने तीसरे गेम में जियोर्जी की सर्विस फिर तोड़ी। बेंसिक ने आठवें गेम में जियोर्जी की कड़ी चुनौती पर काबू पाते हुए अपनी सर्विस बरकरार रखी और 5-3 की बढ़त बना ली। जियोर्जी ने 10वें गेम में ब्रेक हासिल किया और स्कोर 5-5 से बराबर कर दिया। 

लेकिन स्विस खिलाड़ी ने 11वें गेम में जियोर्जी की सर्विस तोड़ी और अपनी सर्विस बरकरार रख एक घंटे 40 मिनट में मुकाबला जीत लिया। दो वर्ष पहले सबालेंका और मर्टेन्स ने अपना दूसरा बड़ा युगल खिताब जीता था जो एक टीम के रूप में उनका पांचवां खिताब था। लेकिन सबालेंका के एकल पर ध्यान केंद्रित करने के फैसले ने इस जोड़ी को तोड़ दिया। 

सबालेंका का मर्टेन्स के खिलाफ 4-2 का रिकॉर्ड था और उन्होंने इसे बढ़ाते हुए मर्टेन्स को इस बार भी पीट दिया। इस बीच चीन की शीर्ष रैंकिंग की खिलाड़ी झांग शुआई ने अमेरिकी क्वालीफायर कैटी वोलिनेट्स को 6-3, 6-2 से हराकर चौथे दौर में प्रवेश कर लिया। 23वीं सीड झांग ने दूसरे सेट के छठे गेम में ब्रेक हासिल किया और एकतरफा मुकाबले को 63 मिनट में समाप्त कर दिया।

झांग ने 20 विनर्स लगाते हुए 21 वर्षीय वोलिनेट्स को ध्वस्त कर दिया। वोलिनेट्स ने दूसरे दौर में नौंवीं सीड वेरोनिका कुदेरमेटोवा को 6-4, 2-6, 6-2 से हराकर सनसनी फैलाई थी लेकिन झांग के खिलाफ वह ऐसा कोई कमाल नहीं कर सकीं। झांग 2016 में ऑस्ट्रेलियन ओपन और 2019 में विम्बलडन के क्वार्टरफाइनल तक पहुंचीं थीं। 

उस उपलब्धि तक पहुंचने के लिए उन्हें पूर्व नंबर एक कैरोलिना प्लिसकोवा को हराना होगा जिन्होंने रूस की वारवरा ग्राचेवा को 6-4, 6-2 से हराया। अंतिम 16 में झांग के साथ उनकी हमवतन झू लिन जुड़ गयी हैं जिन्होंने छठी सीड मारिया सकारी को 7-6(3), 1-6, 6-4 से हराकर अपने करियर की बड़ी जीत हासिल की। 

झू का अगला मुकाबला 24वीं सीड विक्टोरिया अजारेंका से होगा जिन्होंने 2012 और 2013 में ऑस्ट्रेलियन ओपन जीता था। अजारेंका ने तीसरे दौर में 10वीं सीड मेडिसन कीज को 1-6, 6-2, 6-1 से पराजित किया।