5 Dariya News

डॉ. असगर हसन समून ने पॉलिटेक्निक कॉलेज चडूरा, आईटीआई चरार-ए-शरीफ का दौरा किया

नए ट्रेड शुरू करने, कुशल युवाओं की मदद करने पर जोर दिया

5 Dariya News

बडगाम 20-Jan-2023

कौशल विकास विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. असगर हसन समून ने आज बडगाम में पॉलिटेक्निक कॉलेज चडूरा और आईटीआई कॉलेज चरार-ए-शरीफ का दौरा किया और दोनों संस्थानों में विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा की। 

दौरे के दौरान, प्रमुख सचिव ने विभिन्न सुविधाओं की उपलब्धता का मौके पर जायजा लेने हेतु सिविल इंजीनियरिंग और मैकेनिकल इंजीनियरिंग की विभिन्न प्रयोगशालाओं का निरीक्षण किया। प्रमुख सचिव ने कॉलेज के छात्रों और कर्मचारियों के साथ बातचीत सत्र की अध्यक्षता भी की। 

इस अवसर पर बोलते हुए, प्रिंसिपल पॉलिटेक्निक कॉलेज, अल्ताफ हुसैन शल्ला ने प्रमुख सचिव के कुशल मार्गदर्शन और नेतृत्व में कौशल विकास विभाग द्वारा प्राप्त विभिन्न उपलब्धियों का सारांश दिया और उनके सामने कुछ मांगें रखीं।

प्रमुख सचिव ने प्रधानाचार्य और अन्य कर्मचारियों के प्रयासों की सराहना की और कहा कि सरकारी पॉलिटेक्निक कॉलेज घाटी में नंबर 1 पॉलिटेक्निक कॉलेज के रूप में अग्रणी रहा है और सरकार द्वारा चिन्हित जम्मू-कश्मीर के यूटी में समग्र रैंकिंग में नंबर 2 रहा है। 

डॉ. समून ने कहा कि संस्थान के लिए मशीनरी और उपकरण की खरीद हेतु कॉलेज को 2.8 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि अगले शैक्षणिक सत्र से कॉलेज में ऑटोमोबाइल समेत अन्य ट्रेड शुरू कर दिए जाएंगे। 

प्रमुख सचिव ने कहा कि छात्रावास के आवास का कार्य जल्द से जल्द पूरा किया जाए और निकट भविष्य में छात्रों को बस सेवा सहित अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएं। उन्होंने विभिन्न ट्रेडों के तहत स्थानीय युवाओं को कुशल प्रशिक्षण प्रदान करने के अलावा इस बात पर भी जोर दिया कि कुशल युवाओं की मदद से उनके लिए आर्थिक संसाधन और रोजगार के रास्ते खुलेंगे। 

आईटीआई, चरार-ए-शरीफ में, प्रमुख सचिव ने विभिन्न प्रयोगशालाओं का दौरा किया और कर्मचारियों और अधीक्षक आईटीआई बशीर अहमद बेग के साथ बातचीत की। उन्होंने कॉलेज में अल्पावधि पाठ्यक्रमों के माध्यम से छात्रों के प्रशिक्षण और नए विभिन्न ट्रेडों के तहत छात्रों को प्रवेश प्रदान करने पर जोर दिया। 

उन्होंने कहा कि वर्कशॉप ब्लॉक और छात्रावास भवन का कार्य भी युद्धस्तर पर शुरू किया जाए। प्रमुख सचिव ने छात्रों को दी जा रही प्रशिक्षण सुविधाओं के बारे में भी जानकारी ली और कहा कि उद्योग की मांग को ध्यान में रखते हुए नए युग के पाठ्यक्रम भी शुरू किए जाएंगे। 

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि उद्योग की मांग के अनुरूप युवाओं को कुशल शिक्षा प्रदान की जाए ताकि वे अपनी आजीविका कमाने की स्थिति में हों और नौकरी खोजने के बजाय आईटीआई पास आउट नौकरी देने वाले बन सकें।

दौरे के दौरान, प्रमुख सचिव के साथ संयुक्त निदेशक कौशल विकास कश्मीर, उप निदेशक प्रशिक्षण और अधीक्षक आईटीआई चरार-ए-शरीफ और अन्य संबंधित भी थे।