5 Dariya News

रोजगार मेला रोजगार सृजन में उत्प्रेरक का काम करेगा : नरेंद्र सिंह तोमर

5 Dariya News

नई दिल्ली 20-Jan-2023

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने शुक्रवार को कहा कि रोजगार मेला रोजगार सृजन में उत्प्रेरक के रूप में काम करेगा और युवाओं को उनके सशक्तीकरण और राष्ट्र के विकास में भागीदारी के लिए सार्थक अवसर प्रदान करेगा। केंद्रीय मंत्री ने भोपाल में आयकर विभाग द्वारा आयोजित रोजगार मेले को संबोधित करते हुए कहा कि चूंकि देश की एक बड़ी आबादी युवाओं की है, इसलिए यह कहना अतिश्योक्ति नहीं होगी कि भारत युवा देश है और युवा उद्योग उसका एक हिस्सा है। 

युवा देश में युवा ऊर्जा होती है।इसे टटोलना समय की मांग है और इसीलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त को एक साल में 10 लाख लोगों को सरकारी नौकरी देने का अभियान चलाया। इसके तहत रोजगार मेले के पहले चरण का उद्घाटन 22 अक्टूबर 2022 को प्रधानमंत्री द्वारा किया गया जिसमें अलग-अलग राज्यों में एक साथ 75,000 नए रंगरूटों को नियुक्ति पत्र दिए गए। 

रोजगार मेला-द्वितीय 22 नवंबर 2022 को हुआ, जिसमें 71,000 नियुक्ति पत्र वितरित किए गए। केंद्र द्वारा शुरू किए गए राष्ट्रव्यापी रोजगार मेले के तीसरे चरण में, प्रधान मंत्री ने शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 71,000 नियुक्ति पत्र वितरित किए। तोमर ने कहा कि केंद्र ने निजी क्षेत्र में भी रोजगार के अवसरों की उपलब्धता बढ़ाने के लिए इस दिशा में प्रयास किए हैं। 

प्रधानमंत्री ने पदभार ग्रहण करने के बाद स्वरोजगार के क्षेत्र में काम करते हुए नई गति और ऊर्जा देने का प्रयास किया और कौशल भारत अभियान की शुरूआत की, ताकि बड़ी मात्रा में रोजगार की मांग को पूरा किया जा सके। इसके लिए एक अलग मंत्रालय भी बनाया गया था। 

वर्तमान पीढ़ी के लिए, यह अमृत काल स्वर्णयुग है। जब देश आजादी के 100 साल पूरे करेगा, तब भारत एक नए भारत के रूप में उभरेगा, एक नई ताकत के रूप में उभरेगा और दुनिया में अग्रणी राष्ट्र बनकर उभरेगा। तोमर ने युवाओं से आह्वान किया कि आने वाले कल में चुनौतियों का सामना करें और भारत को विश्वगुरु के रूप में स्थापित करें।