5 Dariya News

भारत ने श्रीलंका में निवेश बढ़ाने का किया वादा

5 Dariya News

कोलंबो 20-Jan-2023

भारत दौरे पर आए विदेश मंत्री (ईएएम) एस. जयशंकर ने अपने श्रीलंकाई समकक्ष को आर्थिक रूप से कमजोर दक्षिणी पड़ोसी देश में आर्थिक सुधार में तेजी लाने के लिए निवेश प्रवाह बढ़ाने की भारत की प्रतिबद्धता के बारे में बताया। गुरुवार शाम श्रीलंका के विदेश मंत्री अली साबरी के साथ अपनी बैठक के बाद भारतीय विदेश मंत्री ने ट्वीट किया, श्रीलंका में निवेश प्रवाह बढ़ाने की हमारी प्रतिबद्धता से अवगत कराया, ताकि आर्थिक सुधार में तेजी लाई जा सके।

कल सुबह नेतृत्व के साथ चर्चा के लिए तत्पर हैं। जयशंकर ने कहा, आज शाम कोलंबो में विदेश मंत्री अली साबरी और अन्य मंत्रिस्तरीय सहयोगियों के साथ एक अच्छी बैठक हुई। बुनियादी ढांचे, कनेक्टिविटी, ऊर्जा, उद्योग और स्वास्थ्य में भारत-श्रीलंका सहयोग पर चर्चा हुई। 

श्रीलंका के विदेश मंत्री ने भी ट्वीट किया, कोलंबो में भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर से मिलकर खुशी हुई। हमारे राष्ट्रों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने, लोगों से लोगों के संपर्क, व्यापार और निवेश संबंधों पर चर्चा की और श्रीलंका के लिए सहायताभारत के ²ढ़ संकल्प की सराहना की। 

जयशंकर की संकटग्रस्त पड़ोसी की यात्रा श्रीलंका के ऋणों के पुनर्गठन का समर्थन करने के लिए आईएमएफ को दिए गए भारत के आश्वासन के बाद हुई। इस सप्ताह की शुरुआत में श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने संसद को सूचित किया कि भारत और चीन के साथ ऋण पुनर्गठन वार्ता सफल रही। मंत्रालय के एक हाई प्रोफाइल प्रतिनिधिमंडल के साथ भारत के विदेश मंत्री 19 और 20 जनवरी को श्रीलंका की दो दिवसीय यात्रा पर हैं।