5 Dariya News

मुख्यमंत्री द्वारा बाबा सेवा सिंह ठीकरीवाला के पैतृक गाँव में नर्सिंग कॉलेज स्थापित करने का ऐलान

कुनबाप्रस्ती के रूप में नये पनपे साम्राज्यवाद के विरुद्ध लड़ाई लड़ने के लिए बाबा सेवा सिंह ठीकरीवाला के पदचिन्हों पर चलने का न्योता

5 Dariya News

ठीकरीवाला 19-Jan-2023

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने प्रजा मंडल लहर के महान नेता बाबा सेवा सिंह ठीकरीवाला के पैतृक गाँव ठीकरीवाल में लड़कियों के स्कूल को नर्सिंग कालेज में तबदील करने का ऐलान किया। मुख्यमंत्री जो आज बाबा सेवा सिंह ठीकरीवाल की 89वीं पुण्यतिथि के मौके करवाए समागम में शिरकत करने आए थे, ने कहा कि यह संस्था महान शहीद को सच्ची श्रद्धांजलि होगी, जिन्होंने मातृभूमि की रक्षा की ख़ातिर अपनी जान कुर्बान कर दी। 

उन्होंने कहा कि इससे इलाके की लड़कियाँ इस संस्था में पढ़ कर मैडीकल शिक्षा के क्षेत्र में बढ़िया प्रदर्शन करेंगी। भगवंत मान ने कहा कि यह नर्सिंग कॉलेज जहाँ इलाके की लड़कियों के लिए रोज़गार के नये रास्ते खोलेगा, वहीं बेमिसाल विकास के नये युग की शुरुआत होगी।

मुख्यमंत्री ने लोगों को बाबा सेवा सिंह ठीकरीवाल की तरफ से अपने जीवन में जन सेवा के स्थापित किये उच्च आदर्शों पर चलने का न्योता दिया। उन्होंने कहा कि बाबा सेवा सिंह ठीकरीवाल ने कुलीन वर्ग के विरुद्ध लड़ाई लड़ी और देश को आज़ादी की राह पर चलाया। भगवंत मान ने लोगों को इस महान शहीद के पदचिन्हां पर चलते कुनबाप्रस्ती के रूप में नये पनपे साम्राज्यवाद के विरुद्ध लड़ाई लड़ने की अपील की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार राज्य के बहुमूल्य पानी को बचाने की ख़ातिर लगातार प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि राज्य में पानी का स्तर तेज़ी से घट रहा है, इसलिए राज्य सरकार पानी के स्तर को रिचार्ज करने के लिए विश्व प्रसिद्ध माहिरों की सलाह ले रही है। भगवंत मान ने कहा कि जल्दी ही बरनाला जिले में पानी का स्तर ऊँचा उठाने के लिए पायलट प्रोजैक्ट शुरू किया जायेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार राज्य में वैकल्पिक फ़सलों को उत्साहित करने के लिए निरंतर प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि किसानों को उनकी उपज का लाभदायक मूल्य यकीनी बनाने के लिए हर संभव यत्न किये जाएंगे। भगवंत मान ने कहा कि धान की खरीद की तरह वैकल्पिक फसलों की खरीद में भी न्यूनतम समर्थन मूल्य यकीनी बनाया जायेगा।

राज्य का ख़ज़ाना लूटने के लिए पिछली सरकारों की आलोचना करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि चाहे राज्य में ज़मीनी स्तर पर कोई काम नहीं हुआ परन्तु फिर भी राजनैतिक नेताओं ने सरकारी ख़ज़ाना खाली होने का दावा किया है। उन्होंने कहा कि यह दुख की बात है कि इन सरकारों ने जनता की भलाई के लिए एक भी कदम नहीं उठाया बल्कि उल्टा करदाओं का पैसा लूटा। 

भगवंत मान ने कहा कि इन नेताओं के लालच के कारण पंजाब को बड़ा नुकसान उठाना पड़ा।पूर्व वित्त मंत्री मनप्रीत बादल पर व्यंग्य कसते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि इस नेता ने हमेशा यह दावा किया था कि राज्य का ख़ज़ाना खाली है। उन्होंने कहा कि अब यह पूर्व कांग्रेसी नेता भगवा पार्टी में शामिल हो गया और कांग्रेस की तरह वह भाजपा का ख़ज़ाना भी खाली कर देंगे।

मुख्यमंत्री ने यह भी ऐलान किया कि बाबा सेवा सिंह ठीकरीवाल के पैतृक गाँव को अत्याधुनिक सहूलतों के साथ लैस मॉडल गाँव में तबदील किया जायेगा। उन्होंने कहा कि महान आज़ादी संग्रामियों के सम्मान के तौर पर राज्य सरकार की तरफ से पहले ही मोहाली हवाई अड्डे का नाम महान शहीद भगत सिंह के नाम पर रखा गया है और हवाई अड्डे की आमद पर शहीद-ए-आज़म की 35 फीट ऊँची प्रतिमा स्थापित की जायेगी। 

भगवंत मान ने यह भी कहा कि राज्य सरकार हलवारा हवाई अड्डे का नाम शहीद करतार सिंह सराभा के नाम पर रखने के लिए पंजाब विधान सभा में प्रस्ताव भी पास करेगी।मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार विद्यार्थियों को मानक शिक्षा प्रदान करने पर ज़ोर दे रही है। उन्होंने कहा कि सरकार राज्य में ‘स्कूल आफ एमिनेंस’ (उच्च दर्जे के स्कूल) की स्थापना करेगी जिससे सरकारी स्कूलों में पढ़ते विद्यार्थी कान्वेंट स्कूलों के हम-उम्र विद्यार्थियों का मुकाबला कर सकें। 

भगवंत मान ने कहा कि राज्य जल्दी ही शिक्षा, सेहत और रोज़गार के क्षेत्र में देश में अग्रणी होगा।मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि पंजाब में मैडीकल शिक्षा के प्रसार के लिए राज्य सरकार ने आने वाले पाँच सालों में 16 नये मैडीकल कॉलेज बनाने का फ़ैसला किया है जिससे राज्य में मैडीकल कॉलेजों की कुल संख्या 25 हो जायेगी। इससे राज्य के हर जिले में एक मैडीकल कॉलेज स्थापित हो जायेगा। 

उन्होंने कहा कि संगरूर के मसतूआना साहिब में संत अतर सिंह स्टेट इंस्टीट्यूट आफ मैडीकल सायंसज़ का नींव पत्थर पहले ही रखा जा चुका है और जल्दी ही इसके निर्माण का काम शुरू हो जायेगा। भगवंत मान ने आगे कहा कि कपूरथला और होशियारपुर में दो और मैडीकल कॉलेजों का काम भी शुरू हो गया है।