5 Dariya News

प्रधानमंत्री की पुस्तक ‘एग्जाम वॉरियर्स’ के हिंदी/पंजाबी संस्करण का हुआ विमोचन

5 Dariya News

चंडीगढ़ 19-Jan-2023

पंजाब के राज्यपाल और यू.टी. चंडीगढ़ के प्रशासक श्री बनवारीलाल पुरोहित ने पंजाब और चंडीगढ़ के लगभग 500 छात्रों की उपस्थिति में पंजाब राजभवन में आयोजित एक शानदार समारोह में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की ‘एग्जाम वॉरियर्स’ नामक पुस्तक के नए संस्करण को लॉन्च किया।

इस समारोह दौरान प्रशासक ने छात्रों से विस्तार से बात की और उन्हें प्रेरित किया कि वे जो कुछ भी करें, उसमें अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करें। इस समारोह दौरान उन्होंने बच्चों की शंकाओं का समाधान भी किया और परीक्षा के तनाव, परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने और जीवन में आने वाली तमाम कठिनाइयों का सामना करने के लिए व्यावहारिक सुझाव भी दिए।

उन्होंने भारतीय इतिहास और अपने स्वयं के जीवन के उदाहरणों का हवाला देते हुए प्रश्नों का उत्तर दिया और मानसिक स्वास्थ्य, सादा जीवन उच्च विचार, अध्ययन में निरंतरता, कृतज्ञता और ध्यान लगाने संबंधी सुझाव दिए।बाद में, राज्यपाल ने मेधावी छात्रों को ‘एग्जाम वॉरियर्स’ का हिंदी/पंजाबी संस्करण वितरित किया और उपस्थित सभी विद्यार्थियों को आगामी परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए अपना आशीर्वाद और शुभकामनाएं दीं।

गैर-उपदेशपूर्ण, व्यावहारिक और विचारोत्तेजक ‘एग्जाम वॉरियर्स’ नामक पुस्तक भारत और दुनिया भर के युवाओं के लिए एक उपयोगी मार्गदर्शिका है। इस पुस्तक को 2018 में लिखा गया था, जो भारत में सबसे अधिक बिकने वाली पुस्तकों में से एक रही है।

इस वर्ष इस पुस्तक में जोड़ी गई विशिष्ट विशेषता यह है कि इस संशोधित संस्करण का छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों से लिए गये  सुझावों के साथ 11 स्थानीय भाषाओं में अनुवाद किया गया है। इस अवसर पर प्रशासक के सलाहकार श्री धर्मपाल और पंजाब के मुख्य सचिव श्री वी के जंजुआ सहित पंजाब सरकार और चंडीगढ़ प्रशासन के अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।