5 Dariya News

सुप्रीम कोर्ट का गूगल पर 1,337.76 करोड़ रुपये जुर्माना लगाने के सीसीआई के आदेश पर रोक लगाने से इनकार

5 Dariya News

नई दिल्ली 19-Jan-2023

सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को गूगल को झटका देते हुए राष्ट्रीय कंपनी कानून अपीलीय न्यायाधिकरण (एनसीएलएटी) के फैसले में हस्तक्षेप करने से इनकार कर दिया। याचिका में तकनीकी दिग्गज पर 1,337.76 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाने के भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) के आदेश पर रोक लगाने की मांग की गई थी। 

प्रधान न्यायाधीश डी. वाई. चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति पी.एस. नरसिम्हा और जे.बी. पारदीवाला ने एनसीएलएटी के आदेश में हस्तक्षेप करने से इनकार करते हुए इसे 31 मार्च तक गूगल की अपील का निपटान करने का निर्देश दिया। पीठ ने कहा कि मेरिट के आधार पर इस अदालत की कोई भी राय एनसीएलएटी के समक्ष मामले को प्रभावित करेगी। 

प्रधान न्यायाधीश ने कहा कि सीसीआई के आदेश के अनुपालन की अवधि और एक सप्ताह के लिए बढ़ाई जाती है। सुप्रीम कोर्ट 11 जनवरी को एनसीएलएटी के एक फैसले के खिलाफ गूगल की अपील पर विचार करने को सहमत हो गया था। जिसमें सीसीआई द्वारा कथित प्रतिस्पर्धा-विरोधी प्रथाओं के लिए उस पर लगाए गए 1,337.76 करोड़ रुपये के जुर्माने पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था। 

एनसीएलएटी में झटका लगने के बाद गूगल ने शीर्ष अदालत का रुख किया, जिसने एंड्रॉइड मोबाइल डिवाइस इकोसिस्टम मामले में कई बाजारों में प्रमुख स्थिति के दुरुपयोग पर सीसीआई के आदेश पर रोक नहीं लगाई। सीसीआई ने पिछले साल अक्टूबर में आदेश पारित किया था और गूगल ने दो महीने बाद दिसंबर में अपील दायर की थी, इसलिए एनसीएलएटी ने जल्दबाजी न दिखाते हुए इस महीने की शुरुआत में अंतरिम आदेश पारित किए। 

इसने गूगल को जुर्माना राशि का 10 प्रतिशत जमा करने का निर्देश दिया। ट्रिब्यूनल ने कहा था कि अपील दायर करने में कोई जल्दबाजी नहीं दिखाई गई, इसलिए गूगल को अंतरिम राहत के लिए दबाव बनाने की अनुमति नहीं दी जा सकती। सुनवाई के दौरान प्रधान न्यायाधीश चंद्रचूड़ ने गूगल का प्रतिनिधित्व कर रहे वरिष्ठ अधिवक्ता ए.एम. सिंघवी से कहा : "डॉ. सिंघवी, आपने हमें डेटा के संदर्भ में जो कुछ भी दिया है, वह वास्तव में आपके तर्क के विरुद्ध है।"

सीजेआई ने कहा, "प्रभुत्व की दृष्टि से आप इसे किस तरह देखते हैं .. डेटा 15,000 एंड्रॉइड मॉडल, 500 मिलियन संगत डिवाइस, 1500 ओईएम को इंगित करता है।ओईएम का सीधे अंतिम उपभोक्ता पर प्रभाव पड़ता है।"सिंघवी ने कहा, "मैं इस पारिस्थितिकी तंत्र में खिलाड़ियों में से एक हूं, और लोग गूगल प्ले स्टोर को इसकी उत्कृष्टता के कारण चुनते हैं न कि प्रभुत्व के कारण।"

उन्होंने कहा कि अगर एंड्रॉइड नहीं होता तो क्या टेलीफोनी में यह क्रांति हुई होती? सिंघवी ने आगे तर्क दिया कि कोरिया में एक अलग उपयोगकर्ता वर्ग है। उन्होंने जोर देकर कहा कि गूगल का वजूद इसकी उत्कृष्टता के कारण है न कि प्रभुत्व के कारण।"पिछले साल अक्टूबर में सीसीआई ने एंड्रॉइड मोबाइल उपकरणों के संबंध में कई बाजारों में अपनी प्रभावपूर्ण स्थिति का दुरुपयोग करने के कारण कंपनी पर 1,337.76 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया था।

सीसीआई ने प्ले स्टोर नीतियों के संबंध में अपनी प्रभावी स्थिति का दुरुपयोग करने के लिए कंपनी पर 936.44 करोड़ रुपये का जुर्माना भी लगाया।