5 Dariya News

प्रधानमंत्री ने मुंबई को 39,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का तोहफा दिया

5 Dariya News

मुंबई 19-Jan-2023

बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) चुनावों से पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को दो मेट्रो लाइनों के दूसरे चरण के उद्घाटन समेत लगभग 39,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का तोहफा दिया और भविष्य में और अधिक तेजी से विकास का वादा किया। उन्होंने लोगों के नारों के बीच मुंबई मेट्रो की लाइन 2ए और लाइन 7 की सौहात दी और एक टिकट खरीदा, गुंदावली स्टेशन से हवाई अड्डे स्टेशन तक सवारी की। 

पीएम ने यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल, छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस के पुनर्विकास के लिए आधारशिला भी रखी। मोदी ने लगभग हिंदू हृदय सम्राट बालासाहेब ठाकरे के नाम पर 150 से 20 आपला दवाखाना का भी उद्घाटन किया और देश की वाणिज्यिक राजधानी को अगले 2-3 वर्षों में गड्ढा मुक्त बनाने के लिए 6,100 करोड़ रुपये की 400 किमी की सड़क पक्की परियोजना का उद्घाटन किया। 

मुंबई के लगभग 2,050 किलोमीटर के कुल सड़कों के नेटवर्क में से, 1,200 किलोमीटर से अधिक या तो कंक्रीट से बने हैं या कंक्रीट किए जाने की प्रक्रिया में हैं, लेकिन शेष 850 किमी सुचारू परिवहन के लिए गंभीर समस्याएं पैदा करते हैं, और पूरी योजना इस बाधा को दूर करने में मदद करेगी। 

उन्होंने भांडुप और गोरेगांव में बनने वाले प्रत्येक 360-बेड वाले मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल और ओशिवारा में 152-बिस्तर वाले प्रसूति अस्पताल की आधारशिला भी रखी। मोदी ने 7 सीवेज उपचार संयंत्रों की आधारशिला रखी, जिनका निर्माण मलाड, भांडुप, वसोर्वा, घाटकोपर, बांद्रा, धारावी और वर्ली में 2,460 एमएलडी के शोधन की संयुक्त क्षमता के साथ किया जाएगा और यह लगभग 17,200 करोड़ रुपये की लागत से बनेगा। 

इस अवसर पर पीएम ने पीएम स्वनिधि योजना के तहत एक लाख से अधिक लाभार्थियों, ज्यादातर छोटे व्यापारियों को स्वीकृत संपाश्र्विक-मुक्त ऋण की शुरूआत की, इसे राजनीतिक कारणों से बहुत विलंबित करार दिया, लेकिन इससे राज्य में आधे मिलियन से अधिक स्ट्रीट वेंडर्स को लाभ हुआ। 

उन्होंने उन लाभार्थियों की सराहना की जिन्होंने डिजिटल युग को अपनाया और कम समय में 50,000 करोड़ रुपये के ऑनलाइन लेनदेन में साथ दिया। इस अवसर पर राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, नारायण राणे, केंद्रीय राज्य मंत्री, सांसद, विधायक, राज्य मंत्री और अन्य उपस्थित थे।