5 Dariya News

डॉ. अरुण कुमार मेहता ने अधिकारियों को एसटीपी का अधिकतम उपयोग करने के निर्देश दिए

इलाज की गुणवत्ता में सुधार पर भी जोर दिया

5 Dariya News

श्रीनगर 19-Jan-2023

मुख्य सचिव डॉ. अरुण कुमार मेहता ने आज अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे जम्मू और कश्मीर में सभी सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट्स के अधिकतम उपयोग पर ध्यान दें। उन्होंने भगवती नगर जम्मू में 30 एमएलडी एसटीपी के कामकाज की समीक्षा हेतु यहां एक बैठक के दौरान इन निर्देशों को पारित किया।

बैठक में प्रमुख सचिव आवास एवं शहरी विकास विभाग और अन्य संबंधित अधिकारियों ने भाग लिया। बैठक की अध्यक्षता करते हुए मुख्य सचिव ने निर्देश दिया कि हमारा प्रयास एसटीपी की उपचार क्षमता ही नहीं बल्कि उनके द्वारा किए जाने वाले उपचार की गुणवत्ता पर भी होना चाहिए। 

उन्होंने कहा कि कुछ अपशिष्ट जल को उच्च स्तर पर उपचारित करने और अनुपचारित पानी के साथ मिलाने का कोई मतलब नहीं है। भगवती नगर स्थित एसटीपी का अधिकतम उपयोग किया जाए। अधिकतम लाभ तभी मिलेगा जब यह 30 एमएलडी की अपनी पूरी क्षमता तक पहुंच जाएगा। 

इस बात का अध्ययन करने की आवश्यकता है कि क्या हमने ऐसी सार्वजनिक संपत्तियों के निर्माण से फल प्राप्त किया है जो हम करने में सक्षम हैं। मुख्य सचिव ने अधिकारियों को सीवेज उपचार हेतु अल्पावधि और मध्यवर्ती समाधान के विकल्पों का पता लगाने का निर्देश दिया जहां अभी एसटीपी विकसित किए जाने हैं। 

उन्होंने कहा कि ग्रे वाटर और सीवेज प्रबंधन के प्रति उनके दृष्टिकोण में अल्पकालिक और दीर्घकालिक समाधानों में नवाचार की आवश्यकता है।