5 Dariya News

डॉ. असगर हसन समून ने कैपेक्स बजट 2022-23 के तहत भौतिक, वित्तीय स्थिति की समीक्षा की

5 Dariya News

श्रीनगर 19-Jan-2023

कौशल विकास विभाग के प्रधान सचिव डॉ. असगर हसन समून ने कैपेक्स बजट 2022-23 के तहत भौतिक और वित्तीय प्रगति की समीक्षा हेतु आज यहां नागरिक सचिवालय में एक बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में निदेशक कौशल विकास विभाग, मुख्य अभियंता आरएंडबी कश्मीर, सरकारी पॉलिटेक्निक/आईटीआई के प्रधानाध्यापकों/अधीक्षकों ने भाग लिया। 

प्रबंध निदेशक जेकेपीसीसी, मुख्य अभियंता आरएंडबी जम्मू, निदेशक स्टेट मोटर गैरेज, जेकेपीसीसी के महाप्रबंधक, जिला कार्यकारी अभियंता और अन्य अधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक में शामिल हुए। विभाग के कैपेक्स बजट 2022-23 के नवीन पॉलिटेक्निकों की स्थिति सहित केन्द्र प्रायोजित योजनाओं के अन्तर्गत प्राप्त भौतिक एवं वित्तीय दोनों प्रगति के संबंध में नवीनतम कार्यवार विवरण पर चर्चा हुई।

प्रमुख सचिव ने कैपेक्स बजट के तहत चालू वित्त वर्ष 2022-23 के दौरान शुरू की गई परियोजनाओं पर भौतिक और वित्तीय प्रगति का आकलन करने के अलावा सभी चल रहे विकास कार्यों की वर्तमान स्थिति के बारे में विस्तृत परियोजना-वार समीक्षा की और जानकारी ली।

डा. समून ने कार्यदायी संस्थाओं के संबंधित प्रमुखों से शेष चल रहे कार्यों में तेजी लाने को कहा ताकि भवन जल्द से जल्द विभाग को सौंपे जा सकें। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को कैपेक्स बजट 2022-23 के तहत इस उद्देश्य के लिए निर्धारित धन का उपयोग सुनिश्चित करने के लिए दोनों क्षेत्रों ‘पॉलिटेक्निक के साथ-साथ आईटीआई‘ के तहत नए कार्यों के निष्पादन हेतु उचित उपाय करने का निर्देश दिया।

उल्लेखनीय है कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय, भारत सरकार ने 2009-2010 के दौरान ‘‘कौशल विकास के लिए समन्वित कार्रवाई के तहत पॉलिटेक्निक पर उप-मिशन‘‘ योजना के तहत जम्मू-कश्मीर राज्य के कवर न किए गए जिलों के लिए 18 नए पॉलिटेक्निक को मंजूरी दी थी। 

18 पॉलिटेक्निक में से 09 पॉलिटेक्निक का निर्माण कश्मीर संभाग में कुपवाड़ा, बांदीपोरा, बडगाम, अनंतनाग, बारामूला, गांदरबल, कुलगाम, शोपियां, पुलवामा में किया जा रहा है और 09 पॉलिटेक्निक का निर्माण जम्मू संभाग में डोडा, किश्तवाड़, रामबन, पुंछ, उधमपुर, रियासी, कठुआ, सांबा और राजौरी में किया जा रहा है।

कार्यकारी एजेंसियों को सलाहकार के निर्देशानुसार किश्तवाड़, डोडा, उधमपुर, कुपवाड़ा, शोपियां, बांदीपोरा, रामबन और पुंछ की ग्राम पंचायतों को पूरा करने के लिए कहा गया है। प्रमुख सचिव ने संबंधित अधिकारियों को व्यक्तिगत रूप से कार्यों की प्रगति की निगरानी करने और सभी कठिनाइयों, यदि कोई हो, को दूर करने का निर्देश दिया।

इससे पहले, बैठक में बताया गया कि कैपेक्स बजट 2022-23 के तहत निष्पादन हेतु किए गए कार्यों की कुल संख्या 154 है जिसमें चल रहे कार्य भी शामिल हैं।