5 Dariya News

पंजाब को सेहत, शिक्षा और विकास पक्ष से देश का बेहतरीन राज्य बनाना राज्य सरकार का मुख्य लक्ष्य- डॉ. बलजीत कौर

किसी भी सरकारी विभाग में भ्रष्टाचार को बिल्कुल सहन नहीं किया जायेगा - कैबिनेट मंत्री

5 Dariya News

मानसा 19-Jan-2023

मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार राज्य के लोगों को मानक सेहत सुविधाएं, शिक्षा और नौजवान पीढ़ी को अधिक से अधिक रोज़गार मुहैया करवाने के साथ-साथ पंजाब के सर्वपक्षीय विकास के लिए वचनबद्ध है। इन विचारों का प्रगटावा सामाजिक न्याय और अधिकारिता, अल्पसंख्यक, सामाजिक सुरक्षा, महिला और बाल विकास मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने आज स्थानीय बचत भवन में अलग-अलग विभागीय अधिकारियों के साथ ज़िले में चल रहे विकास कार्यों और भलाई स्कीमों की प्रगति का जायज़ा लेने के लिए रखी मीटिंग के दौरान किया।

कैबिनेट मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने प्रशासनिक अधिकारियों को हिदायत की कि पंजाब सरकार लोगों को पारदर्शी और भ्रष्टाचार मुक्त प्रशासन मुहैया करवाने के लिए वचनबद्ध है। उन्होंने समूह विभागीय अधिकारियों और कर्मचारियों को पूरी ईमानदारी और तनदेही से अपनी सेवाएं निभाने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि सरकार की तरफ से चलाईं जा रही लोक भलाई स्कीमों का लाभ योग्य और जरूरतमंद लोगों तक पहुंचाना यकीनी बनाया जाये और लोगों को बिना किसी दिक्कत-परेशानी से प्रशासनिक सेवाओं का लाभ मिल सके। 

उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार का लक्ष्य राज्य को सेहत और शिक्षा जैसे बुनियादी क्षेत्रों में देश का बेहतरीन क्षेत्र बनाना है जिसके लिए स्कूलों और अस्पतालों की दशा सुधारने के लिए बड़े स्तर पर काम किया जा रहा है।कैबिनेट मंत्री ने समूह विभागीय अधिकारियों को ज़िले में मुकम्मल होने वाले प्रोजेक्टों और पंजाब सरकार की हिदायतों पर लोक भलाई स्कीमों के लिए लगाए जा रहे कैंपों के बारे सम्बन्धित हलके विधायकों की हिस्सेदारी यकीनी बनाने के आदेश जारी किये। 

उन्होंने कहा कि हर हलके के विकास कामों के लिए सरकार की तरफ से मिलने वाली ग्रांट को पारदर्शी और योजनाबद्ध तरीके से इस्तेमाल किया जाये। मीटिंग के दौरान विधायक सरदूलढ़ श्री गुरप्रीत सिंह बणांवाली, विधायक बुढलाडा श्री बुद्ध राम, विधायक मानसा डा. विजय सिंगला ने हलके से सम्बन्धित भलाई योजनाओं और विकास कामों के बारे कैबिनेट मंत्री को अवगत करवाया।

इस मौके पर पत्रकारों के साथ बातचीत करते हुये कैबिनेट मंत्री ने कहा कि मानसा शहर के अंदर सिवरेज की समस्या से निपटने का काम प्रक्रिया अधीन है, जिसका बहुत जल्द हल कर लिया जायेगा। उन्होंने बताया कि जरूरतमंद परिवारों को लड़की के विवाह पर मिलने वाली बकाया शगुन स्कीम की राशि जल्द जारी की जायेगी। 

उन्होंने बताया कि ज़िले के अंदर गलत पाये जाने वाले राशन कार्ड धारकों की कटौती करके योग्य और जरूरतमंद परिवारों को ही सरकार की आटा दाल स्कीम का लाभ मुहैया करवाया जायेगा। कैबिनेट मंत्री ने एक सवाल का जवाब देते हुये कहा कि आम आदमी पार्टी की सरकार पंजाब में भ्रष्टाचार को जड़ से ख़त्म करने के लिए वचनबद्ध है और किसी भी सरकारी विभाग में भ्रष्टाचार को बिल्कुल सहन नहीं किया जायेगा।

इस मौके पर डिप्टी कमिशनर श्रीमती बलदीप कौर ने कैबिनेट मंत्री डॉ. बलजीत कौर को पंजाब सरकार की लोक भलाई स्कीमों का योग्य और जरूरतमंद लोगों तक लाभ पहुँचता करवाने और विकास कामों को समयबद्ध और पारदर्शी ढंग से करवाने का भरोसा दिया।इस मौके पर एस. एस. पी. डा. नानक सिंह, चेयरमैन ज़िला योजना बोर्ड श्री चरनजीत सिंह अक्कांवाली, अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर (ज) श्री उपकार सिंह, अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर (विकास) श्री टी. बैनिथ, एस. डी. एम. मानसा श्री प्रमोद सिंगला, सहायक कमिशनर श्री हरजिन्दर सिंह जस्सल के इलावा अन्य अलग-अलग विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।