5 Dariya News

'ब्लूटूथ डिस्टेंस मेजरमेंट' एपीआई पर काम कर रहा गूगल

5 Dariya News

सैन फ्रांसिस्को 19-Jan-2023

गूगल कथित तौर पर एक नए 'ब्लूटूथ डिस्टेंस मेजरमेंट' एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस (एपीआई) पर काम कर रहा है, जो उपयोगकर्ताओं को अपने स्मार्टफोन और कनेक्टेड डिवाइस के बीच की दूरी को मापने में मदद करेगा। एंड्रॉइडपुलिस की रिपोर्ट के अनुसार, इस फीचर को सबसे पहले एस्पर के मिशाल रहमान ने देखा था और कंपनी ने इसके लिए एंड्रॉइड ओपन सोर्स प्रोजेक्ट (एओएसपी) में कोड जोड़ना शुरू कर दिया है। 

हालांकि, यह सटीक दूरी माप प्रदान नहीं करेगा, लेकिन यह उपयोगकर्ताओं को यह बताने में सक्षम होने की संभावना है कि उनका फोन कनेक्टेड ब्लूटूथ डिवाइस से एक मीटर से अधिक या कम दूरी पर है या नहीं। उम्मीद है कि नए एपीआई में ब्लूटूथ रिसीव्ड सिग्नल स्ट्रेंथ इंडिकेटर (आरएसएसआई) का इस्तेमाल यूजर्स के स्मार्टफोन और कनेक्टेड डिवाइस के बीच की दूरी को मापने के लिए किया जाएगा। 

रिपोर्ट में कहा गया है कि उपयोगकर्ताओं को एपीआई की पूरी शुरुआत के लिए जल्द से जल्द एंड्रॉइड 14 तक इंतजार करना पड़ सकता है। पिछले हफ्ते, टेक दिग्गज ने घोषणा की थी कि वह उन स्मार्टफोन्स में नए फीचर्स ला रहा है जिन्हें वर्षो से ऑपरेटिंग सिस्टम अपडेट नहीं मिला है। 

कंपनी ने 'एक्सटेंशन सॉफ्टवेयर डेवलपर किट' (एक्सटेंसिव एसडीके) नामक एक टूल जारी किया, जो डेवलपर्स को कुछ एंड्रॉइड 11 और 12 वर्जन पर चलने वाले एप्लिकेशन में एंड्रॉइड 13 के नए फोटो पिकर जैसे फीचर्स का उपयोग करने की अनुमति देता है।