5 Dariya News

डब्ल्यूएफआई के विरोध में गीता, बबीता फोगाट ने पहलवानों को दिया समर्थन

5 Dariya News

नई दिल्ली 19-Jan-2023

राष्ट्रमंडल खेलों की पदक विजेता गीता फोगाट और उनकी बहन बबीता अपनी चचेरी बहन विनेश और उनके बहनोई बजरंग पुनिया के समर्थन में सामने आई हैं। ये दोनों अन्य शीर्ष भारतीय पहलवानों के साथ वर्तमान में महिला पहलवानों को परेशान करने के आरोप में भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। 

ओलंपियन पहलवान बजरंग पुनिया, साक्षी मलिक, विनेश फोगाट और अन्य शीर्ष भारतीय पहलवान विनेश द्वारा महिला पहलवानों के यौन उत्पीड़न के लगाए गए गंभीर आरोपों के बाद यहां जंतर-मंतर पर भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। 

एशियाई खेलों और राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता विनेश बुधवार को पत्रकारों से बात करते हुए रो पड़ी थी, क्योंकि विनेश ने कहा कि उसे बृजभूषण शरण सिंह द्वारा मानसिक उत्पीड़न का शिकार होना पड़ा। उन्होंने कहा कि उसने आत्महत्या के बारे में भी सोचा था। 

ओलंपिक पदक विजेता साक्षी मलिक और बजरंग पुनिया सहित 30 से अधिक पहलवानों ने यहां जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन किया। गुरुवार की सुबह, गीता फोगाट और बबीता फोगाट ने डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष को हटाने की मांग करने वाले प्रदर्शनकारी पहलवानों को अपना समर्थन देते हुए ट्वीट किया। 

गीता ने गुरुवार को एक ट्वीट में लिखा कि हमारे देश के पहलवानों ने डब्ल्यूएफआई में खिलाड़ियों के साथ जो होता है उसका सच सामने लाने के लिए बहुत ही साहसी काम किया है। इस सच्चाई की लड़ाई में खिलाड़ियों का साथ देना और उन्हें न्याय दिलाना हम सभी देशवासियों का कर्तव्य है। 

उनकी छोटी बहन बबिता ने भी ट्वीट किया, "कुश्ती के इस मामले में मैं अपने सभी साथी खिलाड़ियों के साथ खड़ी हूं। खिलाड़ियों की भावनाओं के अनुसार तय किया जाना चाहिए।"इससे पहले डब्ल्यूएफआई का विरोध कर रहे ओलंपियन बजरंग पुनिया, साक्षी मलिक, विनेश फोगाट और अन्य शीर्ष भारतीय पहलवानों ने बुधवार की रात पुरानी दिल्ली के चांदनी चौक स्थित एक मंदिर में बिताई। 

सूत्रों ने आईएएनएस को बताया, "सभी पहलवान देर रात तक जागते रहे। वे आंदोलन की आगे की योजना पर चर्चा कर रहे थे। वे सोशल मीडिया पर संदेश साझा कर रहे थे और अधिक से अधिक पहलवानों और भारत के लोगों से गुरुवार को जंतर-मंतर पर शामिल होने का अनुरोध कर रहे थे।"

उन्होंने कहा, "साई (भारतीय खेल प्राधिकरण) के कुछ वरिष्ठ अधिकारियों ने भी उनसे मंदिर में मुलाकात की। आज सुबह उन्होंने प्रसाद खाया और अपना विरोध जारी रखने के लिए जंतर-मंतर रवाना हो गए।"बुधवार को खेल मंत्रालय ने महासंघ और उसके प्रमुख के खिलाफ पहलवानों द्वारा लगाए गए आरोपों पर डब्ल्यूएफआई से अगले 72 घंटों के भीतर स्पष्टीकरण मांगा था।