5 Dariya News

उपायुक्त रामबन मुसर्रत इस्लाम ने अधिकारियों को दिलाई शपथ

आजादी का अमृत महोत्सव के तहत हस्ताक्षर अभियान शुरू किया

5 Dariya News

रामबन 18-Jan-2023

उपायुक्त रामबन मुसर्रत इस्लाम ने आज समाज कल्याण विभाग द्वारा जिला प्रशासनिक परिसर में आयोजित सप्ताह भर चलने वाले बीबीबीपी अभियान के तहत ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ‘ को बढ़ावा देने हेतु जिला और क्षेत्रीय अधिकारियों को शपथ दिलाई।

उपायुक्त ने पूरे जिले में बीबीबीपी अभियान को मजबूत करने हेतु आजादी का अमृत महोत्सव के तहत एक हस्ताक्षर अभियान भी शुरू किया। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त हरबंस लाल, सीपीओ डॉ. कस्तूरी लाल, एसीडी अशोक सिंह, डीएसडब्ल्यूओ राहुल गुप्ता सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

‘बेटी बचाओ बेटी पढाओ‘ अभियान के महत्व पर प्रकाश डालते हुए, उपायुक्त ने प्रतिभागियों से लोगों को लड़कियों को शिक्षित करने, उनके अच्छे स्वास्थ्य की देखभाल करने और महिलाओं के सामाजिक और आर्थिक उत्थान को सुनिश्चित करने हेतु प्रोत्साहित करने के लिए कहा। 

उन्होंने कहा ‘‘बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना का उद्देश्य लोगों को समाज में बालिकाओं के महत्व के बारे में जागरूक करना है, इसके अलावा लोगों के बीच उनके प्रति दृष्टिकोण में बदलाव लाना है।‘‘ उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली स्थानीय महिलाओं को सम्मानित करने और उन्हें जागरूकता अभियान का हिस्सा बनाने का आह्वान किया। 

उन्होंने जिले भर में अभियान का अधिक से अधिक प्रभाव पैदा करने हेतु अंतर्विभागीय समन्वय का भी आह्वान किया। इस बीच, डीएसडब्ल्यूओ ने बताया कि 17 जनवरी से शुरू हुए सप्ताह भर के अभियान के दौरान जिले भर में गतिविधियों की एक श्रृंखला आयोजित की जा रही है। 

उन्होंने कहा कि लड़कियों, महिलाओं, बच्चों, वरिष्ठ नागरिकों, विशेष रूप से दिव्यांगों के लिए आपातकालीन सहायता मांगने और नशा तस्करों को लक्षित करने हेतु हेल्प लाइन संपर्क नंबर प्रदर्शित करने वाले होर्डिंग विभिन्न प्रमुख स्थानों पर लगाए गए हैं।