5 Dariya News

लायंस क्लब खरड़ द्वारा खरड़ में ई-वेस्ट कलैक्शन सेंटर की शुरुआत

5 Dariya News

खरड़ 18-Jan-2023

लायंस क्लब इंटरनेशनल जो हमेशा समाज सेवा की गतिविधियों में सबसे आगे रहता है और बिना किसी भेदभाव के हर मौके पर समाज को नई दिशा देने के लिए तैयार रहता है।  पूर्व डिस्ट्रिक्ट गवर्नर लॉयन प्रीत कंवल सिंह ने कहा कि अब लायंस क्लब इंटरनेशनल द्वारा एक नया प्रोजेक्ट शुरू किया गया है, जिसका नाम ई-वेस्ट डंप या डोनेट है।  

इसलिए 13 जनवरी से 15 फरवरी 2023 तक पूरे विश्व में एक अभियान चलाया जा रहा है जिसके तहत हमारे सभी घरों में पुराना खराब रिमोट कंट्रोल, मोबाइल फोन, टीवी, कंप्यूटर, लैपटॉप, बच्चों के इलेक्ट्रॉनिक खिलौने सहित कई ई-कचरा पड़ा हुआ है। अन्य इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं को संग्रह और पुनर्चक्रण के लिए लक्षित किया जाता है।  

यह सब सामान जो आने वाले समय में हम सभी के लिए बहुत ही घातक साबित होने वाला है।  उन्होंने आगे कहा कि इसलिए हम ई-कचरे के प्रदूषण को कम करने के लिए दुनिया भर से पुरानी इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं को इकट्ठा कर रहे हैं और गैर-पुनर्चक्रण योग्य विद्युत उपकरणों को नष्ट कर रहे हैं।  

लायंस क्लब ऑफ इंडिया वेस्ट इलेक्ट्रॉनिक आइटम हिन्दुस्तान ई-वेस्ट मैनेजमेंट कंपनी दिल्ली को देगी जो सभी वेस्ट इलेक्ट्रॉनिक आइटम को रिसाइकिल कर नष्ट कर देगी।

लॉयन दविंदर गुप्ता ने बताया कि लायंस क्लब खरड़ के अध्यक्ष लायन नरेंद्र पाल सिंह के नेतृत्व में ई-वेस्ट डंप या डोनेट अभियान के तहत 18 जनवरी से लायंस क्लब ऑफिस, प्रभु लाल मेमोरियल लायंस चैरिटेबल क्लिनिकल लेबोरेटरी में ई-वेस्ट कलैक्शन सेंटर की शुरुआत की है । 

क्लब के अध्यक्ष लॉयन नरेंद्र पाल सिंह ने कहा कि कोई भी नागरिक अपने पुराने अप्रचलित इलेक्ट्रॉनिक सामान को यहां जमा कर सकता है ताकि वह दुनिया को खतरों से बचाने में अपनी भूमिका निभा सके.  

उन्होंने क्षेत्र के निवासियों से पूर्ण सहयोग की अपील की। प्रोजेक्ट के लॉन्च मौके और मेंबरों के इलावा क्लब सेक्रेटरी लॉयन अनिल गुप्ता और लॉयन रमन सूद हजार थे।