5 Dariya News

नामधारी संप्रदाय सादगी, सच्चाई और नम्रता का स्रोत : अमन अरोड़ा

मालेरकोटला में 66 नामधारी शहीद सिंहों की याद में राज्य स्तरीय शहीदी समागम

5 Dariya News

मालेरकोटला 17-Jan-2023

’’सत्गुरू राम सिंह जी सिखी स्वाभिमान के पुनर संस्थापक और देश की आज़ादी के लिए बर्तानवी साम्राज्य के साथ असहयोग और बाइकाट को राजनैतिक हथियार के तौर पर बरतने वाले विश्व के पहले नीति-निर्माता थे। 

देश को अंग्रेज़ों के लुटने वाले शासन से आज़ाद कराने के लिए चाहे अलग-अलग धर्मों, मज़हबों, वर्गों और पार्टियों ने अपने-अपने तौर पर प्रयास किये परन्तु आज़ादी संग्राम में उनके नेतृत्व में नामधारी संप्रदाय की तरफ से डाला गया योगदान और कूकों से तरफ से दी गई शहादतें बेमिसाल हैं।’’ 

यह विचार श्री अमन अरोड़ा, सूचना एवं लोक संपर्क, आवास निर्माण और शहरी विकास विभागों के बारे कैबिनेट मंत्री पंजाब ने आज नामधारी शहीदी स्मारक में 66 नामधारी शहीद सिंहों की याद सम्बन्धी मनाए गए राज्य स्तरीय समागम को संबोधन करते हुये प्रकट किये।

श्री अरोड़ा ने कहा कि यह नामधारी सत्गुरू राम सिंह जी ही थे, जिन्होंने गुरूओं की तरफ से दिखाऐ हुए अहिंसा के रास्ते पर चलते हुये अंग्रेज़ों का और उनकी तरफ से दीं जाती सुख-सहूलतों का मुकम्मल बहिष्कार किया। नामधारी सत्गुरू राम सिंह जी की तरफ से शुरू किये गए असहयोग आंदोलन और सविनय अवज्ञा आंदोलन को बाद में महात्मा गांधी जैसे नेताओं ने अपनाने को पहल दी। 

इतिहास गवाह है देश की आज़ादी का असली आधार कूकों से तरफ से मलेरकोटला की पवित्र धरती से बांधा गया था।उन्होंने नामधारी संप्रदाय को सादगी, सच्चाई और नम्रता का स्रोत बताते हुये संगत से अपील की कि हमें इस संप्रदाय और गुरूओं की तरफ से दिखाऐ हुए मार्ग पर चलते हुए परमात्मा को प्राप्त करने के लिए यत्न करने चाहिएं। 

उन्होंने कहा कि इस समागम में शिरकत करने के लिए पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने भी आना था परन्तु कुछ अपरिहार्य कारणों से वह पहुँच नहीं सके। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार को जो हुक्म या सेवा लगाई जायेगी, वह सिर झुका कर पूरी की जायेगी।

श्री अरोड़ा ने ऐलान किया कि नामधारी स्मारक से जुड़ी संगत की धार्मिक आस्था को ध्यान में रखते हुये जल्द ही मालेरकोटला-खन्ना सडक़ को 18 फुट से बढ़ाकर 33 फुट चौड़ी करने का काम जल्द शुरू किया जायेगा। इसके इलावा स्मारक के बाहर पार्किंग वाली जगह का भी कायाकल्प किया जायेगा।

इसके बाद पत्रकारों की तरफ से नाजायज निर्माणों और कब्जों संबंधी पूछे सवाल का जवाब देते हुये उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की तरफ से हरेक व्यक्ति के सिर पर छत यकीनी बनाने के लिए बहुत आसान और सरल हाउसिंग पॉलसी लाई गई है। पिछले समय के दौरान राज्य में विकसित हुई 14500 के करीब ग़ैर-कानूनी कॉलोनियों को अधिकृत कराने के लिए इस पॉलसी का लाभ लेना चाहिए। 

उन्होंने स्पष्ट किया कि आम आदमी पार्टी के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार राज्य में किसी भी किस्म का ग़ैर-कानूनी काम और भ्रष्टाचार बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं करेगी।समागम के दौरान मौजूदा गद्दीनशीन नामधारी ऊदय सिंह जी ने गुरू नानक देव जी, समूह गुरू साहिबान और सत्गुरू राम सिंह जी के बताए मार्ग पर चलने की प्रेरणा देते हुये संगत को गुरू के साथ जुड़ कर धर्म और देश की तरक्की के लिए काम करने का न्योता दिया। 

इस मौके पर समागम को दूसरों के इलावा हलका मालेरकोटला के विधायक डाक्टर जमील उर रहमान, हलका अमरगढ़ के विधायक प्रो. जसवंत सिंह गज्जणमाजरा और नामधारी दरबार के प्रधान सर. एच. एस. हंसपाल ने भी संबोधन किया। समागम में दूसरों के इलावा डिप्टी कमिश्नर श्री संयम अग्रवाल, जि़ला पुलिस प्रमुख श्रीमती अवनीत कौर सिद्धू, नामधारी सुरिन्दर सिंह और बड़ी संख्या में प्रमुख गणमान्य जन और संगतें उपस्थित थीं।