5 Dariya News

यशा मुदगुल ने एसीसीबी, बीसीसीबी की 7वीं बोर्ड बैठक की अध्यक्षता की

5 Dariya News

जम्मू 17-Jan-2023

आयुक्त सचिव सहकारिता, यशा मुद्गल ने आज यहां नागरिक सचिवालय में अनंतनाग केंद्रीय सहकारी बैंक और बारामूला केंद्रीय सहकारी बैंक के निदेशक मंडल की 7वीं बैठक बुलाई। बैठक में उपायुक्त अनंतनाग, निदेशक बजट वित्त विभाग, उप निदेशक बागवानी कश्मीर, नाबार्ड के प्रतिनिधि और विभाग के अन्य संबंधित अधिकारियों ने भाग लिया।

कश्मीर स्थित अधिकारियों ने वर्चुअल मोड के माध्यम से बैठक में भाग लिया। शुरुआत में, एसीसीबी के प्रबंध निदेशक, बीसीसीबी ने बैठक को बैंकों के समग्र प्रदर्शन और बैंकों के अब तक के वित्तीय प्रदर्शन के बारे में जानकारी दी। भारतीय रिजर्व बैंक के दिशानिर्देशों के अनुसार सूचकांकों में सुधार हेतु बैंकों से संबंधित विभिन्न मुद्दों और मानव संसाधन विकास, नाबार्ड द्वारा बैंकों के वार्षिक निरीक्षण, कोर बैंकिंग समाधान जैसे अन्य बिंदुओं पर चर्चा की गई। 

बोर्ड ने सीआरएआर स्तर में महत्वपूर्ण वृद्धि और एसीसी बैंक के साथ 7 करोड़ रुपये और बीसीसी बैंक द्वारा 10 करोड़ रुपये की वसूली का भी उल्लेख किया, जिससे एनपीए क्रमशः 13 प्रतिषत और 46 प्रतिषत तक कम हो गया। बोर्ड ने सरकार द्वारा अनुमोदित एमएपी के तहत दोनों बैंकों को आवंटित लक्ष्यों के अनुसार उपलब्धि पर जोर दिया।

दूसरी ओर बोर्ड ने सीईओ से बारामूला सीसी बैंक के दोषी अधिकारियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई करने को कहा जो धोखाधड़ी की गतिविधियों में शामिल रहे हैं।