5 Dariya News

उपायुक्त कठुआ राहुल पांडे ने राजस्व विभाग का लिया जायजा

अतिक्रमण विरोधी अभियान तेज करने, पीएसजीए मामलों के त्वरित निपटान का आह्वान

5 Dariya News

कठुआ 16-Jan-2023

उपायुक्त कठुआ राहुल पांडे ने आज यहां डीसी कार्यालय परिसर के कॉन्फ्रेंस हॉल में राजस्व मामलों पर चर्चा करने हेतु राजस्व अधिकारियों की एक बैठक की अध्यक्षता की। प्रारंभ में, उपायुक्त ने जिला प्रशासन द्वारा चलाए जा रहे अतिक्रमण विरोधी अभियान की विस्तृत समीक्षा की। 

उन्होंने बेदखली योजना को सख्ती से क्रियान्वित करने और अतिक्रमण हटाने के संबंध में प्रतिदिन उच्चाधिकारियों को प्रगति से अवगत कराने के संबंध में रिपोर्ट प्रस्तुत करने पर बल दिया।  स्वामित्व योजना की स्थिति की समीक्षा करते हुए, डीसी ने राजस्व अधिकारियों से निर्धारित समय सीमा के भीतर राजस्व रिकॉर्ड के डिजिटलीकरण की प्रक्रिया में तेजी लाने के अलावा राजस्व गांवों की मैपिंग प्रक्रिया को तेज करने का आह्वान किया।

पीएसजीए के तहत मामलों के निपटान में देरी को गंभीरता से लेते हुए, उपायुक्त ने दोषी अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के अलावा पीएसजीए के तहत आवेदनों का त्वरित निपटान सुनिश्चित करने के लिए कहा, जिससे प्रणाली को कुशल और प्रभावी बनाकर सार्वजनिक सेवा वितरण में सुधार होगा।

राजस्व न्यायालय मामलों की निगरानी प्रणाली के संबंध में डीसी ने राजस्व अधिकारियों को लंबित मामलों को प्राथमिकता के आधार पर निपटाने के साथ-साथ निर्धारित पोर्टल पर उनकी अद्यतन स्थिति को नियमित रूप से अपलोड करने पर जोर दिया। 

बैठक में अन्य राजस्व मामलों पर भी विस्तार से चर्चा की गई, जैसे जमाबंदियों का अद्यतनीकरण और डिजिटलीकरण, भू-संपत्ति मानचित्रों का डिजिटलीकरण, भूमि अभिलेखों का परिसीमन, भूमि पासबुक का निर्माण, रोशनी भूमि की बेदखली की स्थिति, भूमि अधिग्रहण के मामले, भूमि उपयोग के मामलों में परिवर्तन आदि। 

इससे पहले, उपायुक्त ने भूमि उपयोग परिवर्तन के लिए एक बैठक की अध्यक्षता की, जिसमें बैठक में 11 मामलों को मंजूरी दी गई। डीसी ने अधिकारियों से कहा कि वे कम आवेदनों की पूर्ति सुनिश्चित करें ताकि बाद में इन्हें विचार हेतु समिति के समक्ष रखा जा सके। बैठक में एडीसी कठुआ, एडीसी बसोहली, एडीसी बिलावर, एसीआर कठुआ, एसडीएम हीरानगर, एसडीएम बनी, तहसीलदार सहित अन्य राजस्व अधिकारी शामिल हुए।