5 Dariya News

मुख्यमंत्री भगवंत मान द्वारा कपूरथला जेल का औचक दौरा

जेलों में सुरक्षा के पुख़्ता प्रबंधों के लिए रूप-रेखा तैयार कर रही है राज्य सरकार

5 Dariya News

कपूरथला 16-Jan-2023

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने आज कहा कि राज्य सरकार जेलों में वैज्ञानिक तरीकों से सुरक्षा के पुख़्ता इंतज़ाम करने के लिए व्यापक रूप-रेखा तैयार कर रही है।  

  मुख्यमंत्री ने आज यहाँ जि़ला जेल का औचक दौरा किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि राज्य सरकार उच्च क्षमता वाले जैमर, डोर मैटल डिटेक्टर समेत अन्य उपकरण स्थापित करने के अलावा विभाग को वाहन मुहैया करवा रही है, जिससे जेलों में सुरक्षा के ठोस प्रबंध किए जा सकें। उन्होंने कहा कि सुरक्षा प्रबंधों की व्यवस्था मज़बूत करने के लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। भगवंत मान ने कहा कि जेल अथॉरिटी की अपील पर अति-आधुनिक तकनीक के साथ और अधिक सी.सी.टी.वी. कैमरे जेलों में लगाए जाएंगे, जिससे सुरक्षा प्रबंधों में कोई कमी बाकी ना रहे।  

  जेलों में नशों और मोबाईलों की सप्लाई को सख़्ती से रोकने की ज़रूरत पर ज़ोर देते हुए मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को हुक्म दिए कि इस ग़ैर-कानूनी रुझान को रोकने के लिए अपेक्षित कार्यवाही की जाए। उन्होंने कहा कि जेलों की सुरक्षा को सुनिश्चित बनाना राज्य सरकार की मुख्य प्राथमिकता है और इस मामले में कोई समझौता नहीं किया जायेगा। भगवंत मान ने कैदियों को अपने अतीत का त्याग करके मुख्य धारा में शामिल होने का न्योता दिया।  

 मुख्यमंत्री ने जेल में कैदियों के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं की कमी की रिपोर्टों पर चिंता प्रकट करते हुए कहा कि राज्य सरकार इस समस्या से निपटने के लिए वचनबद्ध है। उन्होंने कहा कि जल्द ही जेलों में मेडिकल स्टाफ की तैनाती पक्के तौर पर की जायेगी, जिससे इमरजैंसी की सूरत में कैदियों को इलाज मुहैया हो सके। उन्होंने कहा कि जेलों में नई ऐंबूलैंस भी भेजी जाएंगी, जिससे ज़रूरत पडऩे पर इनका प्रयोग किया जा सके।  

 मुख्यमंत्री ने कैदियों के मनोरंजन के लिए स्थापित किये ‘रेडियो उजाला’ के द्वारा उनको सम्बोधित भी किया। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार ने बॉन्ड भरने के लिए वित्तीय रूप से असमर्थ कैदियों संबंधी सभी जेलों से रिपोर्ट माँगी है, जिससे उनको मुख्य धारा में लाने के लिए सहायता की जा सके। भगवंत मान ने कहा कि जेलों में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिये सुनवाई करने के लिए नए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग रूम भी स्थापित किए जा रहे हैं, जिससे अदालती प्रक्रिया में तेज़ी लाई जा सके।  

 इस मौके पर मुख्यमंत्री ने जेल के अस्पताल, लैबॉरेटरी, वॉर्ड, इमरजैंसी का दौरा भी किया।