5 Dariya News

पंजाब में पीने के पानी के प्रोजेक्टों पर खर्च किए जाएंगे 1963 करोड़ रुपए : ब्रम शंकर जिम्पा

फाजिल्का ज़िले के लिए 578 करोड़ के प्रोजैक्ट; बल्लूआना हलके में 53 करोड़ रुपए के प्रोजेक्टों की शुरुआत

5 Dariya News

बल्लूआना ( फाजिल्का) 16-Jan-2023

मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व में पंजाब सरकार की तरफ से पंजाब के गाँवों में साफ़ पीने का पानी मुहैया करवाने के लिए 1700 गांवों के लिये 1963 करोड़ रुपए के नहरी पानी आधारित प्रोजैक्ट आरंभ किये गए हैं। इनमें से 578 करोड़ रुपए के प्रोजैक्ट सिर्फ सीमावर्ती जिले फाजिल्का के लिये है। यह राशि अबोहर, बल्लुआना और खुईया सरवर क्षेत्रों पर खर्च की जायेगी। जल सप्लाई और सेनिटेशन मंत्री ब्रम शंकर जिम्पा ने बताया कि सरहदी इलाकों में पीने वाले पानी की क्वालिटी में सुधार के लिए पंजाब सरकार की तरफ से बड़े स्तर पर प्रयास किये जा रहे हैं। लोगों का जीवन स्तर ऊँचा उठाने के लिए और बुनियादी सहूलतें देने के लिए मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व में कई प्रोजैक्ट बनाऐ गए हैं।

जिम्पा ने कहा कि पिछले हफ्ते उन्होंने भोपाल में राष्ट्रीय कान्फ़्रेंस ‘वाटर विज़न 2047’ में हिस्सा लेकर सरहदी जिलों में पानी की खराब क्वालिटी का मुद्दा ज़ोर-शोर से उठाया था और केंद्र सरकार से माँग की है कि पंजाब के सरहदी जिलों में पानी की क्वालिटी के सुधार के लिए केंद्र सरकार पंजाब के साथ सहयोग करे और केंद्रीय फंडों में से एक बड़ा हिस्सा इन इलाकों के पानी सुधार के लिए जारी करे।

जिम्पा आज बल्लूआना हलके में जल सप्लाई और सेनिटेशन विभाग के अलग-अलग प्रोजेक्टों की शुरुआत सम्बन्धी करवाए समागम में शिरकत की। उन्होंने हलके में 40 करोड़ रुपए के साथ पीने के पानी की सप्लाई के लिए पाईपें डालने के काम का नींव पत्थर रखा। इसके अलावा 4 करोड़ रुपए से बनी एक ग्रामीण जल सप्लाई स्कीम को लोगों को समर्पित किया। इसी तरह गाँव धर्मपुरा और महराजपुरा में 9 करोड़ से बन रहे वाटर वर्कसों को भी लोगों को समर्पित किया। इस मौके पर जिम्पा ने कहा कि जिन इलाकों में पीने के पानी की गुणवता ठीक नहीं है वहां आर. ओ. प्लांट लगाने की संभावनाओं का भी पता लगाया जा रहा है।

जल सप्लाई और सेनिटेशन मंत्री बताया कि पंजाब के सरहदी इलाकों फ़िरोज़पुर, फाजिल्का, गुरदासपुर और अन्य भी कई जिले जैसे बठिंडा के कई इलाकों का ज़मीनी पानी पीने योग्य नहीं है। पानी में हैवी मेटल और युरेनियम जैसे तत्व पाये जा रहे हैं जिस कारण बहुत से लोग कैंसर से जूझ रहे हैं। छोटे-छोटे बच्चों के बाल सफेद हो रहे हैं और अन्य भी कई बीमारियाँ हैं। उन्होंने कहा कि इन इलाकों में मान सरकार बहुत सारा काम कर रही है और आज शुरू किये प्रोजैक्ट इन कामों का ही एक हिस्सा है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार राज्य के हर वर्ग का ध्यान रख रही है।

किसानों के कल्याण सम्बन्धित किये जा रहे कामों संबंधी जानकारी देते हुये जिम्पा ने बताया कि राज्य सरकार की तरफ से साल 2022-23 के दौरान अब तक 125 करोड़ रुपए के करीब रकम किसानों को फसलों के नुकसान के मुआवज़े के तौर पर और किसानों के कल्याण के लिए दी जा चुकी है।

समागम के दौरान दूसरों के इलावा बल्लूआना के विधायक अमनदीप सिंह गोलडी मुसाफिर और ज़िले के उच्च अधिकारी उपस्थित थे।