5 Dariya News

नेपाल विमान हादसा : 68 शव बरामद, 12 की पहचान हुई

5 Dariya News

काठमांडू 15-Jan-2023

नेपाल के पोखरा में रविवार को दुर्घटनाग्रस्त हुए येती एयरलाइंस के विमान के मलबे से बचावकर्मियों ने अब तक कुल 68 शव बरामद किए हैं। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। काठमांडू से पोखरा के लिए उड़ान भरने वाला येती एयरलाइंस का एक एटीआर-72 विमान सुबह करीब 10.30 बजे नयागांव में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। 

विमान में सवार सभी 72 लोगों की मौत हो गई है, जिसमें 68 यात्री और चालक दल के 4 सदस्य शामिल थे। येती एयरलाइंस के मुताबिक, विमान पुराने हवाईअड्डे और पोखरा अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे के बीच दुर्घटनाग्रस्त हुआ। यात्रियों में तीन शिशु, तीन बच्चे और 62 वयस्क शामिल थे। 

नेपाल के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण के अनुसार, मृतक यात्रियों में 53 नेपाली नागरिक, पांच भारतीय, चार रूसी, एक आयरिश, एक ऑस्ट्रेलियाई और अन्य शामिल हैं। काठमांडू में त्रिभुवन अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे के बचाव समन्वय केंद्र ने कहा कि शेष चार शवों की तलाश की जा रही है। 

आग से झुलसे 68 शवों में से 12 की पहचान हो गई है। अधिकारियों ने कहा कि शवों की पहचान के बाद उन्हें उनके परिवार को सौंपने की प्रक्रिया शुरू होगी। कास्की पुलिस अधीक्षक अजय केसी के मुताबिक, 64 पीड़ितों के शवों को पोखरा शहर के पोखरा एकेडमी ऑफ हेल्थ साइंसेज ले जाया गया है। 

चार अन्य के शवों को खोजने के लिए सशस्त्र पुलिस बल के चार जवानों को सेटी नदी की चट्टान में तैनात किया गया है। इस बीच, दुर्घटना के बाद रविवार मंत्रिमंडल की एक आपात बैठक बुलाई गई, जिसमें दुर्घटना में जान गंवाने वालों के लिए राष्ट्रीय शोक दिवस के रूप में सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की गई है। 

मंत्रिमंडल की बैठक ने दुर्घटना की जांच के लिए संस्कृति, पर्यटन और नागरिक उड्डयन मंत्रालय के पूर्व सचिव नागेंद्र घिमिरे की अध्यक्षता में पांच सदस्यीय जांच समिति का गठन किया है। सरकार ने यह भी निर्देश दिया है कि प्रत्येक घरेलू एयरलाइन के विमान उड़ान भरने से पहले कठोर निरीक्षण से गुजरते हैं।