5 Dariya News

राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अपने वॉर मंत्रिमंडल में फेरबदल किया

5 Dariya News

लंदन 12-Jan-2023

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बड़ा फैसला लिया है। राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अपने वॉर मंत्रिमंडल में एक बार फिर फेरबदल किया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, रूसी राष्ट्रपति ने बुधवार को सर्गेई सुरोविकिन को यूक्रेन में रूस के युद्ध के प्रमुख के रूप में उनकी भूमिका से केवल तीन महीने की नौकरी से हटा दिया गया है और उनकी जगह जनरल स्टाफ के प्रमुख वालेरी गेरासिमोव को नियुक्त किया है। 

लेकिन आलोचकों ने मास्को की सैन्य असफलताओं के लिए उन्हें पहले ही दोषी ठहराया है। रिपोर्ट के अनुसार, जनरल सर्गेई सुरोविकिन को बीते साल 8 अक्टूबर को रूस के समग्र सैन्य कमांडर के रूप में नामित किया गया था। डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबकि, राष्ट्रपित पुतिन ने एक वीडियो कॉन्फ्रेंस कॉल पर अपने एक डिप्टी प्रधानमंत्री को भी अपमानित किया।

ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय (एमओडी) ने कहा कि सुरोविकिन के ऊपर गेरासिमोव को बढ़ावा देना 'रूस की स्थिति की बढ़ती गंभीरता का संकेतक है, और एक स्पष्ट स्वीकृति है कि अभियान रूस के रणनीतिक लक्ष्यों से कम हो रहा है।' डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, एमओडी ने एक ट्वीट में कहा कि गेरासिमोव की आलोचना करने वाले रूसी अल्ट्रा-राष्ट्रवादी और सैन्य ब्लॉगर 'अत्यधिक नाराजगी' के साथ न्यूज का स्वागत कर सकते हैं।

सेना में बढ़ती नाराजगी और असंतोष के बीच यह कदम गेरासिमोव के पुतिन के साथ खड़े होने के लिए दिखाई दिया है। गेरासिमोव को बिना किसी राजनीतिक महत्वाकांक्षा के एक वफादार के रूप में देखा जाता है, और किसी भी रणनीतिक फैसले पर पुतिन के साथ जाने की संभावना है।

डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, सुरोविकिन को पुतिन द्वारा नहीं, बल्कि रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु द्वारा की गई घोषणा में डिप्टी बनाया गया था, जिनकी मॉस्को के संचालन में गड़बड़ी के लिए व्यापक रूप से आलोचना की गई थी।