5 Dariya News

जेकेटीपीओ स्थानीय ओडीओपी उत्पादों को बढ़ावा देने, सरकार के ई-मार्केटप्लेस एवं अन्य ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर अपने उत्पादों की बिक्री के लाभों के बारे में जागरूकता पैदा करने हेतु यूटी के सभी जिलों के साथ जुड़ रहा है-प्रषांत गोयल

5 Dariya News

कुपवाड़ा 11-Jan-2023

जम्मू और कश्मीर व्यापार संवर्धन संगठन ने इन्वेस्ट इंडिया और जिला प्रशासन कुपवाड़ा के सहयोग से जिला कुपवाड़ा में आज डीसी कार्यालय परिसर में अखरोट निर्यातकों, एफपीओ, उद्यमियों, व्यापारियों के लिए सरकारी ई-मार्केट प्लेस पर ओडीओपी उत्पादों के ऑनबोर्डिंग अभियान का सफलतापूर्वक समापन किया।

प्रधान सचिव, उद्योग और वाणिज्य प्रशांत गोयल के निर्देश पर, जेकेटीपीओ स्थानीय ओडीओपी उत्पादों को बढ़ावा देने और सरकार के ई-मार्केटप्लेस और अन्य ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर अपने उत्पादों को बेचने के लाभों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए यूटी के सभी जिलों के साथ जुड़ रहा है।

अखरोट निर्यात हब योजना ओडीओपी पहल के रूप में जिले के अंतर्गत कुपवाड़ा जिले का ओडीओपी है। जम्मू और कश्मीर भारत में अखरोट के उत्पादन का 98 प्रतिषत से अधिक हिस्सा है। ऑनबोर्डिंग 2023 में देश भर में होने वाली विभिन्न जी20 बैठकों के मद्देनजर विशेष रूप से प्रमुख सरकारी कार्यक्रमों, सम्मेलनों, शिखर सम्मेलनों के दौरान उपहार देने/स्मारिका के उद्देश्य से ओडीओपी उत्पादों के लिए सरकारी बाजार खोलेगा।

ड्राइव के दौरान सभी प्रतिभागियों को जेकेटीपीओ और इन्वेस्ट इंडिया के औद्योगिक विशेषज्ञों द्वारा जीईएम ऑनबोर्डिंग के लाभों के बारे में जागरूक किया गया। इस ऑनबोर्डिंग ड्राइव में लगभग 20 प्रतिभागियों ने भाग लिया। जिन प्रतिभागियों को ळमड प्लेटफॉर्म पर ऑनबोर्ड किया गया था, उनसे कोई कॉशन/सिक्योरिटी मनी नहीं ली जाएगी।

कार्यक्रम में डीआईसी के अधिकारियों और डीसी कार्यालय, कुपवाड़ा के अधिकारियों ने भी भाग लिया। गांदरबल और बडगाम के बाद जेकेटीपीओ द्वारा आयोजित ळमड प्लेटफॉर्म पर ओडीओपी उत्पाद की ऑनबोर्डिंग के लिए यह तीसरा जिला स्तरीय अभियान है। 

यह अभियान उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग, वाणिज्य मंत्रालय द्वारा की गई पहल का परिणाम है, जिन्होंने सभी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को सूचित किया है कि ‘‘ ओडीओपी उत्पादों‘‘ को ळमड पोर्टल पर ऑनबोर्ड किया जाना है और ‘‘जिला कलेक्टरों‘‘ को जिला स्तर पर ळमड पोर्टल ऑनबोर्डिंग ड्राइव की सुविधा हेतु ओईएम के रूप में नामित किया गया है। 

‘‘ओडीओपी उत्पादों‘‘ के कारीगर/किसान/एफपीओ/कारीगर संगठन/एसएचजीएस/छोटे उद्यमी बिना किसी शुल्क और जीएसटी के ळमड पोर्टल पर शामिल हो सकते हैं। जेकेटीपीओ हाल के दिनों में जिला स्तर पर विभिन्न कार्यशालाओं का आयोजन करके जम्मू और कश्मीर में ई-कॉमर्स/निर्यात जागरूकता को सक्रिय रूप से बढ़ावा दे रहा है।

ळमड पर ऑनबोर्डिंग के लिए इस सत्र की तरह, जेकेटीपीओ ने भी व्छक्ब् प्लेटफॉर्म पर ऑनबोर्डिंग के लिए जागरूकता ड्राइव और ऑनबोर्डिंग ड्राइव का आयोजन किया। जेकेटीपीओ राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर व्यापार मेलों और प्रदर्शनी में भाग लेकर बाजार से जुड़ाव बनाने में न्ज् के विक्रेताओं की सहायता भी कर रहा है।

आगामी दिनों में जम्मू और कश्मीर क्षेत्र के अन्य जिलों में इसी तरह का ळमड ऑनबोर्डिंग ड्राइव निर्धारित किया गया है।